Best 43 Inch Smart LED TV In India 2020

2020 के बेस्ट टॉप 10 स्मार्ट LED टीवी

0
1421
Top 10 Best 43 Inch Smart LED TV

यदि आप एक Best 43 Inch Smart LED TV खरीदने का विचार कर रहे हैं तो आप सही जगह हैं, यहां पर हम Best 43 Inch Smart LED TV in India 2020 के बारे में बात करेंगे। वैसे तो ढेरो ऑप्शन और ढेरो ब्रांड हैं पर हम कुछ चुने हुए Top 10 Best 43 Inch Smart LED TV के स्मार्ट फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स के बारे में बात करेंगें।

समय के साथ साथ Technology अपने आप को अपग्रेड करती है। अब अगर टीवी की बात करें तो मिनी से बड़े स्क्रीन,LCD, LED, HDRs, 4K आदि size और Technology की भरमार है। हर बार आदमी कुछ भी खरीदने से पहले सर्वश्रेष्ठ का चुनाव करने में भ्रमित होकर रह जाता है।

हमने इस बात का भी ध्यान रखा है कि सभी उत्पाद किफायती हों और भारतीय पॉकेट में फिट बैठते हों।

Table of Contents

भारत के Top 10 Best 43 Inch Smart LED TV

Sony Bravia 108 cm (43 inches) Full HD LED Smart TV

sony bravia klv 43inch TV
Sony Bravia KLV-43W672G

यह उत्पाद अपने बेहतरीन पिक्चर क्लियरटी और दमदार स्पस्ट आवाज़ के लिए जाना जाता है। पिक्चर क्वालिटी की बात करें तो 1920×1080 का Full HD Resolution मिल जाता है।

प्रोडक्ट्स को कनेक्ट करने के लिए 2 HDMI और 2 USB पोर्ट दिए गए हैं HDMI पोर्ट में सेटटॉप बॉक्स, ब्लू रे प्लेयर या गेमिंग कंसोल जोड़े जा सकते हैं। USB पोर्ट की बात करें तो इसमें हार्ड ड्राइव, फ़्लैश ड्राइव आदि जोड़े जा सकते हैं।

इसमें दमदार आवाज़ के लिए वूफर के साथ 20 Watt का स्पीकर दिया गया है। जो एकदम स्पस्ट और शानदार ऑडियो के लिए जाना जाता है।

अब इसके Smart TV के फीचर्स की बात करें तो इसमें स्मार्ट प्लग एंड प्ले दिया गया है। पेन ड्राइव या हार्ड ड्राइव कुछ भी आसानी से कनेक्ट करके फोटो, वीडियो, गाने आदि देख और सुन सकते हैं। USB के माध्यम से मोबाइल को कनेक्ट करके और मोबाइल डाटा का प्रयोग करके Youtube, Netflix आदि जैसे प्रोग्राम को सिंगल क्लिक में देख सकते हैं।

इसमें X- रियलिटी प्रो तस्वीर के साथ, हर तस्वीर फुल एचडी में दिखती है। इसके सर्किट बोर्ड पर एंटी-ह्यूमिडिटी कोटिंग है जो उच्च नमी के कारण शॉर्ट सर्किट को रोकता है। यह ढेर सारे भारतीय क्षेत्रीय भाषाओं को भी सपोर्ट करता है।यह टीवी 1 साल की आधिकारिक वारंटी के साथ आता है। जो 50 हर्ट्ज के रिफ्रेश रेट पर काम करता है।

Sony Bravia 108 cm (43 inches) 4K Ultra HD Android LED TV

sony bravia kd
sony bravia kd

यह टीवी काफी पतले आकार में आता है। सोनी 8000G 4K अल्ट्रा एच डी (UHD) और शानदार स्पस्ट आवाज़ के लिए जाना जाता है। पिक्चर क्वालिटी की बात करें तो 3840×2160 का Full UHD Resolution मिल जाता है।

प्रोडक्ट्स को कनेक्ट करने के लिए 4 HDMI और 3 USB पोर्ट दिए गए हैं HDMI पोर्ट में सेटटॉप बॉक्स, ब्लू रे प्लेयर या गेमिंग कंसोल जोड़े जा सकते हैं। USB पोर्ट की बात करें तो इसमें भी हार्ड ड्राइव, फ़्लैश ड्राइव आदि जोड़े जा सकते हैं।

इसके ऑडियो के  स्पस्टता का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है की इसकी साउंड क्वालिटी एकदम रियल लाइफ साउंड की फिलिंग देती है। इसमें भी 20 Watt का स्पीकर दिया गया है।

अब इसके Smart TV के फीचर्स की बात करें तो इसमें स्मार्ट एंड्रॉयड टीवी के साथ स्क्रीन मिररिंग, गूगल प्ले, बिल्ट इन क्रोमकास्ट मिल जाता है।

इसमें 4K X- रियलिटी प्रो तस्वीर के साथ, हर तस्वीर फुल एचडी में और एकदम वास्तविक दिखती है। 1 साल की आधिकारिक वारंटी के साथ आता है। जो 50 हर्ट्ज के रिफ्रेश रेट पर काम करता है।

Samsung 109 cm 43 Inches (UA43RU7470UXXL) 4K TV

Samsung 43 Inches 4K Ultra HD LED Smart TV
Samsung 43 Inches 4K Ultra HD LED Smart TV

यह टीवी भी 4K रिज़ॉल्यूशन के साथ 43 इंच के डिस्प्ले में आता है। बेहतर कनेक्टिविटी के लिए इसमें 2 यूएसबी पोर्ट और 3 एचडीएमआई पोर्ट दिए गए हैं।

इसमें भी एक बिल्ट-इन वाई-फाई दिया गया है। जिसकी मदद से टीवी को आसानी से इंटरनेट से जोड़ा जा सकता है। डिस्प्ले A + ग्रेड है इसलिए यह बेहतर इमेज क्वालिटी शो करता है। टीवी का लुक एकदम स्लिम बनाया गया है। देखने में इसकी डिज़ाइन बहुत हि आकर्षक दी गई है। आप इसे अपने पीसी और गेमिंग कंसोल के लिए एक मॉनिटर के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं।

इसमें 20 वाट के दोहरे साउंड स्पीकर दिए गए हैं। यह टीवी 4K / अल्ट्रा एचडी रिज़ॉल्यूशन के साथ आता है, (3840p x 2160p) 1 साल की आधिकारिक वारंटी के साथ आता है। इसकी रिफ्रेश दर 60 हर्ट्ज़ है।

Samsung 108 cm (43 Inches) Super 6 Series 4K UHD LED Smart TV

samsung super 6 series 4 k UHD
samsung super 6 series 4 k UHD

यह टीवी रियल 4K Resolution, लाइव कास्ट, ट्यून स्टेशन, स्क्रीन मिररिंग, लॉग फ्री गेमिंग और 60K टाइटल्स की खूबियों के साथ आता है। इतनी दमदार पिक्चर क्वालिटी है कि हर पिक्चर में छोटी से छोटी जगह भी डिटेल में देख सकते हैं।

इस टीवी का मॉडल बड़ी स्क्रीन पर यूएचडी कंटेंट प्रदान करता है। यह आपको मनोरंजन की दूसरी दुनिया में ले जाएगा, जिसे आपने पहले कभी नहीं देखा होगा। यह पर्सनल कंप्यूटर के रूप में काम कर सकता है।

इस टीवी में आप क्लाउड पर काम तथा लैपटॉप को मिरर कर सकते हैं। इन सभी कामों के लिए सैमसंग क्लाउड नाम का एक ऐप है। तस्वीरों को सिंक करने के लिए आप अपने सैमसंग स्मार्ट डिवाइस को कनेक्ट कर सकते हैं।

यह 2 एचडीएमआई और 2 यूएसबी पोर्ट के साथ आता है। हालांकि यह स्लिम और स्टाइलिश है। 1 साल की आधिकारिक वारंटी के साथ आता है। जो 60 हर्ट्ज के रिफ्रेश रेट पर काम करता है।

LG 43 inches 4K Smart LED TV (43UM7290PTF)

LG 43 inches 4K Smart LED TV
LG 43 inches 4K Smart LED TV

एलजी भारत में एक बहुत लोकप्रिय ब्रांड है। पूरे भारत में हर जगह एलजी के सामान आसानी से मिल जाता है। इसके लोकप्रिय होने का कारण इसके प्रोडक्ट की अच्छी क्वालिटी का होना है। जिस टीवी के बारे में हम यहां बात कर रहे हैं  यह टीवी आईपीएस डिस्प्ले के साथ आता है। जो हर एंगल से टीवी के व्यू को बेहतर बनता है।

यह 50 हर्ट्ज के रिफ्रेश रेट के साथ आता है जो गेमिंग कंसोल के माध्यम से वीडियो गेम खेलने के लिए एकदम सही है। PlayStation या Xbox जैसे गेमिंग कंसोल को जोड़ने के लिए, इसमें 3 HDMI पोर्ट हैं। साथ ही, स्मार्टफोन और अन्य मीडिया उपकरणों को जोड़ने के लिए, यह 2 USB पोर्ट दिया गया है।

टीवी के फ़ास्ट प्रोसेसिंग के लिए क्वाड-कोर सीपीयू और 1.5 जीबी रैम दिया गया है। यह टीवी एचडीआर डिस्प्ले के साथ आता है। इस टीवी में भी UHD / 4K रिज़ॉल्यूशन (3840px2160p) दिया गया है। ऑडियो की बात करें तो 20 वाट का स्पीकर दिया गया है।

Sanyo 43 inches Kaizen Series 4K Android LED TV (XT-43A082U)

Sanyo 108 cm 43 inches Kaizen Series 4K Ultra HD Smart Android IPS LED TV
Sanyo 108 cm 43 inches Kaizen Series 4K Ultra HD Smart Android IPS LED TV

Sanyo एक जापानी ब्रांड है। Sanyo के इस स्मार्ट टीवी में Android Pie (9.0) दिया गया है। डिस्प्ले की अगर बात करें तो इसमें 1.07 बिलियन कलर पैलेट दिया गया है। जिसके कारण सुपर-रिच और सटीक रंग का अनुभव होता है। इसमें  बेजल-लेस डिस्प्ले दिया गया है।

टीवी के पीछे 3 HDMI और 2 USB पोर्ट दिया गया है। इसमें 20 वाट का स्पीकर दिया गया है। Dolby Digital और DTS TruSurround तकनीक की मदद से साउंड क्वालिटी को और बेहतर किया गया है। इसमें एंड्रॉइड ओएस दिया गया है जिसके कारण आप Google वॉइस असिस्टेंट का उपयोग कर सकते हैं और अन्य एंड्रॉइड ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं।

यह टीवी भी 4K रिज़ॉल्यूशन / UHD (3840px2160p) के साथ आता है। साथ हीं यह टीवी ब्लूटूथ कनेक्टिविटी को भी सपोर्ट करता है। यह एचडीआर 10 डिस्प्ले के साथ आता है।

Philips 43 inches (5800 Series) Full HD LED Smart TV

Philips 43 inches (5800 Series) Full HD LED Smart TV
Philips 43 inches (5800 Series) Full HD LED Smart TV

Philips की पहचान भारत में बहुत हीं लोकप्रिय कंपनी के तौर पर है। हालांकि इस कंपनी के उत्पाद थोड़े महंगे हैं। पर दिलचस्प बात यह है कि Philips का यह 43 इंच का स्मार्ट टीवी इतना महंगा नहीं है।

Philips की यह टीवी काफी पतली और आकर्षक डिजाइन के साथ आती है।इसका डिस्प्ले एचडीआर प्लस तकनीक के साथ आता है। जिस कारण आप बेहतर वीडियो गुणवत्ता का आनंद ले पाते हैं। इसमें बिल्ट-इन वाई-फाई भी है। और यह SAPHI स्मार्ट टीवी ओएस के साथ आता है जो नेटफ्लिक्स, यूट्यूब और अमेज़ॅन प्राइम जैसे कई मनोरंजक ऐप को सपोर्ट करता है।

यह टीवी पूर्ण HD / 1080p रिज़ॉल्यूशन (1920px1080p) के साथ आता है। यह टीवी भी ब्लूटूथ की फैसिलिटी प्रदान करता है। यह टीवी 2 साल की आधिकारिक वारंटी के साथ आता है। जो 60 हर्ट्ज के रिफ्रेश रेट पर काम करता है।

Mi LED TV 4A PRO 108 cm (43) Full HD Android TV

mi led tv 43 inch
mi led tv 43 inch

वैसे तो MI अपने मोबाइल फ़ोन्स के बारे में जाना जाता है परन्तु इसके अलावा MI अब कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बनाने लगा है। जिसमे इसके टीवी को भी काफी पसंद किया जा रहा है। MI की यह टीवी पैचवॉल जैसे स्मार्ट फीचर्स के साथ फुल एचडी 43 इंच का स्मार्ट टीवी है जो होमपेज पर कंटेंट के साथ पूरे टीवी का अनुभव देता है।

स्टीरियो स्पीकर्स रूम-फिलिंग साउंड के साथ DTS-HD सपोर्ट के साथ आते हैं। इस टीवी में आपको फुल एचडी में हर चीज शानदार रंगों के साथ हाई ब्राइटनेस में देखने को मिलेगी। यह Google Assistant के साथ आता है। इसमें ब्लूटूथ और वाई-फाई के साथ बेहतरीन कनेक्टिविटी विकल्प भी मिलते हैं।

इस टीवी में भी आपको क्रोमकास्ट बिल्ट-इन मिलेगा। इसके होम पेज का आकर्षक और आसान डिज़ाइन सभी तरह के इंटरनेट, केबल और डीटीएच सामग्री को सर्च करना आसान बनता है। यह 360 ° फ्री कण्ट्रोल के साथ आता है।

इस टीवी में भी 15 भाषाओं में सेटिंग की जा सकती है।

VU 108 cm (43 Inches) Full HD Smart LED TV

vu tv 43 inch
vu tv 43 inch

पिछले वर्ष में VU के लाखों टीवी रिकॉर्ड बिक्री हुई। यह टीवी फुल एचडी रिज़ॉल्यूशन 1920 x 1080 के साथ आता है। इसके सभी पिक्सेल लाइफ लॉन्ग कलर्स पर काम करते हैं।

वज़न के मामले में यह काफी हलकी टीवी है। इस टीवी में 3 HDMI और 2 USB पोर्ट दिए गए हैं। HDMI के माध्यम से एसटीबी, ब्लू-रे प्लेयर और गेमिंग कंसोल को आसानी से जोड़ा जा सकता है। USB डिजिटल कैमरा, कैमकॉर्डर आदि से जुड़ जाएगा।

इसमें प्रीमियम स्मार्ट ओएस जैसे स्मार्ट फीचर्स हैं। यह आपको अपने सभी पसंदीदा ऐप को प्री लोड करने की अनुमति देता है और यूट्यूब या नेटफ्लिक्स का उपयोग करने में सक्षम है। इस VU TV मॉडल में बेहतरीन स्पीकर हैं जो एक शक्तिशाली ध्वनि उत्पन्न करते हैं।

TCL 108 cm (43 inches) AI 4K UHD Certified Android Smart LED TV

TCL Android Smart LED TV
TCL Android Smart LED TV

यह टीवी AI वॉयस इंटरैक्शन के साथ आता है। इसके रिमोट कंट्रोल से माइक्रोफोन में बोलकर सभी पसंदीदा मनोरंजन कार्यक्रम का उपयोग कर सकते हैं। यह हमें अन्य डिवाइस को भी जोड़ने और नियंत्रित करने की अनुमति देता है। यहां तक ​​कि आप सवाल भी पूछ सकते हैं, अपना कैलेंडर सेट कर सकते हैं।

यह टीवी एक बेहतर व्यू और स्पस्ट पिक्चर क्वालिटी देता है।इसके ऑडियो की क्वालिटी वॉल्यूम पर आधारित है यह तेज़ और वास्तविक ध्वनि प्रदान करती है। यह परेशान करने वाले सिग्नल और स्पीकर को आटोमेटिक एडजस्ट करता है।

यह ब्राइटनेस और डार्कनेस को अलग-अलग एडजस्ट करता है।

यह स्मार्ट सुविधाओं के साथ एंड्रॉइड टीवी के साथ आता है ताकि आप मनोरंजन की दुनिया तक पहुंच सकें। इसमें Google Play से फिल्में, टीवी शो और कार्टून शामिल हैं। इंटरनेट से कनेक्ट होकर एरोस नाउ, ZEE5, हॉटस्टार आदि वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विसेज का आनंद ले सकते हैं।

सही एलईडी टीवी कैसे चुनें? ( How to choose correct LED TV in Hindi )


एलईडी टीवी खरीदने से पहले कई पहलुओं पर ध्यान देना चाहिए। इसमें स्क्रीन, मोशन दर, रिज़ॉल्यूशन आदि कई चीज़ें शामिल हैं, जिनपर ध्यान देना चाहिए। इन 8 चीज़ों का टीवी खरीदने से पहले पता होनी चाहिए।

स्क्रीन का आकार


यह सत्य है कि टीवी का बड़ा आकार घर पर होम थियेटर का अनुभव कराता है। परन्तु यदि रूम का आकर छोटा और टीवी के स्क्रीन का आकार बहुत बड़ा या निकट है, तो आपको क्लियर फोटो या वीडियो दिखने में असुविधा होगी। अगर रूम का साइज ठीक ठाक हो और स्क्रीन का साइज छोटा हो तो भी आपको अधिक मामूली विवरण क्लियर नहीं देखइ देगा। आपको पहले यह तय करना चाहिए कि आप टेलीविजन कहाँ देखना चाहते हैं। यदि आप इसे सोफे पर बैठकर देखने जा रहे हैं, तो आपको स्क्रीन के छोटे आकार की आवश्यकता है। लेकिन, अगर आप बिस्तर पर या किसी भी कोने में टीवी देखने जा रहे हैं, तो आपको एक बड़ी स्क्रीन की जरूरत है। स्क्रीन का आकार 40 से 82 इंच के बीच भिन्न भिन्न रख सकते है।

डिस्प्ले

डिस्प्ले टीवी का सबसे महत्वपूर्ण पार्ट है। कुछ टेक्निकल टर्म हैं जिन्हें आपको लेने से पहले विचार करना चाहिए। यह पिक्चर के क्वालिटी को तय करता है। आजकल, एलईडी आमतौर पर उपयोग किए जाते हैं। प्रसिद्ध डिस्प्ले है- LED, QLED, और OLED। वे सभी एलईडी टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हैं, पहले के टीवी एलसीडी या प्लाज्मा का उपयोग करते थे। वे इन दिनों लोकप्रिय नहीं हैं।

एलईडी टीवी

यह नवीनतम तकनीक में से एक है। यह पतला और हल्का होता है। TV Edge + बैक लिट पर आधारित है और यह लिट चैम्बर के लिए और दिन के समय के लिए सबसे अच्छा होता है।

IPS टेक्नोलॉजी

यह टेक्नोलॉजी 178 डिग्री तक के व्यू एंगल के लिए यूज़ किया जाता है। IPS तकनीक कलर और ब्राइटनेस में कोई बदलाव किए बिना किसी भी एंगल से टीवी को देखने लायक बनता है। यह तकनीक केवल एल ई डी, ओएलईडी और क्यूएलईडी में हीं उपयोग किए जाते हैं। बिना IPS टेक्नोलॉजी वाले टीवी को हर एंगल से स्पस्ट नहीं देखा जा सकता, ये टीवी केवल 50 डिग्री के एंगल पर हि सही व्यू देते हैं।

QLED टी.वी.

QLED TV क्वांटम डॉट्स का उपयोग करता है जो लाल, हरी और नीली रोशनी पैदा करता है। यह टीवी एल ई डी की तुलना में उत्कृष्ट पिक्चर की क्वालिटी दिखती है। ओएलईडी पिक्चर बनाने के लिए लाखों अलग-अलग जलाए गए पिक्सेल का उपयोग करता है। इसमें एकदम गहरे रंग होते हैं। यह टीवी सर्वश्रेष्ठ कलर प्रोडूस करता है और उत्कृष्ट पिक्चर बनता है। आपको एलईडी की तुलना में ब्लर-फ्री पिक्चर मिलेंगे और उत्कृष्ट पिक्चर क्वालिटी भी मिलेगी।

रिज़ॉल्यूशन


टीवी का हाई रिज़ॉल्यूशन, पिक्चर और क्लैरिटी को बढ़िया बनाता है। यह ऊंचाई और चौड़ाई के साथ मॉनिटर पर पिक्सेल की संख्या को संदर्भित करता है। आज के समय में तीन तरह के रिज़ॉल्यूशन उपलब्ध हैं, जैसे एचडी रेडी (720p), फुल एचडी (1080p) और 4K (2160p या UHD)। यदि आप एक बेहतर पिक्चर क्वालिटी वाला टीवी चाहते हैं तो आपको बेहतर तकनीक या हाई रिज़ॉल्यूशन वाला टीवी लेना होगा।

रिफ्रेश दर


रिफ्रेश रेट जितना अधिक होगा, चित्र उतने ही स्मूथ होंगे। रिफ्रेश रेट टीवी स्क्रीन पर प्रति सेकंड छवि को बदलने की संख्या को इंडीकेट करता है। यह ज्यादातर टीवी स्क्रीन पर प्रति सेकंड हर्ट्ज या फ्रेम्स में मापा जाता है। परंपरागत रूप से एक फिल्म की शूटिंग 24 हर्ट्ज पर की जाती है। मानव आंख को रिफ्रेश रेट 50-60 हर्ट्ज में थोड़ा अंतर दिखाई देगा। हाई रिफ्रेश रेट वाला टीवी एक्शन फिल्मों और गेमिंग के लिए सबसे अच्छा होता है।

एचडीआर या हाई डायनेमिक रेंज


एचडीआर ब्राइटनेस और डार्कनेस के साथ, रंगों का उत्पादन करने का एक नया तरीका है। यह सब एक ही स्क्रीन पर होता है। एचडीआर मानकों में से दो एचडीआर 10 और डॉल्बी विजन होता है। यह टीवी अधिक रंगों का प्रोडूस करता है और बेहतर क्वालिटी देता है।

स्मार्ट टीवी


स्मार्ट टीवी वाई-फाई या लैन केबल के माध्यम से इंटरनेट से जुड़ जाते हैं। यह इंटरनेट पर उपलब्ध वीडियो, और फिल्मों को एप्लिकेशन के माध्यम से एक्सेस करने की अनुमति देता है। यह वीडियो, फ़ोटो को एक्सेस करने और डिजिटल टीवी से बड़े टीवी स्क्रीन पर खोलने लायक बनता है। सोशल मीडिया एप्स को भी इसपर एक्सेस और इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें स्मार्ट इंटरफेस ओएस इंटरफेस, रैम, स्टोरेज, फोन मिररिंग, कास्टिंग और फोन नेविगेशन होता है।

वैलेन्सी


पोर्ट बाहरी उपकरणों को जोड़ने की अनुमति देता है। सबसे उपयोगी पोर्ट एचडीएमआई, यूएसबी और ऑडियो आउट होता है। जितने डिवाइस आप कनेक्ट करना चाहते हैं, यह एक ही समय में पोर्ट से जुड़ जाता है।

ध्वनि


उच्चतर वॉट्स का अर्थ है लाउड ध्वनि। यह वाट में साउंड को मापता है।

बार बार पूछे जाने वाले प्रश्न


प्रश्न : – टीवी में किस प्रकार के कनेक्टिविटी विकल्प उपलब्ध हैं?

उत्तर : – भारतीय बाजारों में उपलब्ध अधिकतर टीवी HDMI और USB पोर्ट के साथ आते हैं। यह बाहरी मॉनिटर और यूएसबी उपकरणों को कनेक्ट करने में सक्षम होता है। इसके अलावा, वाई-फाई और इंटरनेट कनेक्शन पोर्ट इंटरनेट से जुड़ने के लिए दिया गया होता है।

प्रश्न :- एलईडी टीवी खरीदने के लिए सबसे अच्छा समय कौन सा होता है?

उत्तर :- भारतीय बाजार में ऑनलाइन शॉपिंग करते समय बेहतर बचत के लिए बेहतर टाइमिंग जरूरी है। भारत में अधिकतम खरीददारी ऑनलाइन वेबसाइट पर दिवाली से लेकर दशहरा तक का होता है। यही कारण होता है ऑनलाइन सेल करने वाली कंपनियां ग्राहकों को रिझाने और अपना सेल बढ़ाने के लिए विशेष ऑफर देती हैं कंपनियां इन दिनों 30% से 80% तक की छूट देंगी। इसके अलावा भी कंपनियां समय समय पर छूट देती रहती हैं। आपको बेहतर छूट के लिए थोड़े थोड़े समय अंतराल पर इन सीटों पर विजिट करते रहना चाहिए।

प्रश्न :- ऑनलाइन खरीददारी में बेहतर बचत के लिए किन बातों का ध्यान देना चाहिए?

उत्तर :- ऑनलाइन खरीददारी में बेहतर बचत के लिए कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको जरूर देखना चाहिए।
फ्री होम डिलीवरी ऑप्शन की तलाश करें।
प्रोडक्ट की कस्टमर रिव्यु जरूर चेक करना चाहिए ताकि लोगों के रियल अनुभव को आप समझ सकें।
अगर आप खरीददारी ईएमआई विकल्पों के साथ करना चाहते हैं, तो नो-कॉस्ट ईएमआई विकल्पों की तलाश करें।
फ्री इंस्टालेशन और एक्सचेंज ऑफर उपलब्ध है या नहीं जरूर जाँच करें।
आपके अनुसार पेमेंट के विकल्प उपलब्ध है या नहीं।

प्रश्न :- क्या मेरा स्मार्ट टीवी कंप्यूटर की तरह क्रैश हो सकता है?

उत्तर :- हां, यह कंप्यूटर की तरह क्रैश हो सकता है। इंटरनेट से जुड़ा होने के कारण इसपर हैकर्स का अटैक भी हो सकता है इसके अलावा स्मार्ट टीवी में स्टोरेज और स्लो प्रोसेसिंग की समस्या भी हो सकती है।

प्रश्न :- स्मार्ट टीवी के फायदे क्या हैं?

उत्तर :- स्मार्ट टीवी के कई फायदे हैं आइये चर्चा कर लेते हैं कुछ फायदों पर।

  • यह कई ऐप्स को एक्सेस करने में समर्थ होता है।
  • यह वॉयस कमांड पर भी काम करता है।
  • आप इसमें इंटरनेट से सामग्री ढूंढ सकते हैं।
  • आप हर तरह की जानकारी इसपर खोज सकते हैं।
  • आप इसके साथ घरेलू उपकरणों को भी नियंत्रित कर सकते हैं।
  • इसपर हाई ग्राफिक्स गेम खेल सकते हैं।
  • इसपर आप Google Chrome-cast के साथ मीडिया शेयर कर सकते हैं।
  • साउंड हाई क्वालिटी की होगी और ऑनलाइन प्ले स्टेशनों को भी इससे कनेक्ट कर सकते हैं।
  • आप इस पर शॉपिंग का भी आनंद ले सकते हैं।

प्रश्न :- कौन सा 43 inch LED टीवी लेना बेहतर होगा?

उत्तर :- मेरे हिसाब से यहां ऊपर दिए सारे विकल्प सर्वश्रेष्ठ हैं आप इनमें से किसी भी विकल्प का चयन आप अपने बजट के हिसाब से कर सकते हैं।

 

दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपके सारे दुविधावों को दूर करने का प्रयास किया है, फिर भी अगर कोई दुविधा आपके मन में है तो कमेंट जरूर करें।

JioMart क्या है? और Online Order कैसे करे? जानने के लिए यहां क्लिक करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here