भारत में कितने राज्य और केंद्र शासित प्रदेश हैं उनके नाम (Bharat Me Kitne Rajya Hai 2020)

वर्तमान मे Bharat men kitne Rajya है?

0
1418
Bharat ke rajya

भारत जिसे इंडिया और हिंदुस्तान के नाम से भी जाना जाता है। भारत जनसँख्या की दृस्टि से विश्व का दूसरा सबसे बड़ा और क्षेत्रफल की दृस्टि से सातवां सबसे बड़ा देश है। अब आपके मन में यह प्रश्न उठ रहा होगा कि वर्तमान में भारत में कितने राज्य हैं उनके नाम बताइए? (Bharat Me Kitne Rajya Hai Hindi Me Jankari)

वर्तमान में भारत में 28 राज्य और 9 केंद्र शासित प्रदेश हैं। 31 अक्टूबर 2019 से पूर्व भारत में 29 राज्य और 7 केंद्र शासित प्रदेश थे। जम्मू कश्मीर पहले राज्य हुआ करता था, जिसमें जम्मू कश्मीर और लद्दाख को अब केंद्र शासित प्रदेश घोषित कर दिया गया है।

Table of Contents

भारत में कितने राज्य हैं? उनके नाम

वर्तमान में भारत के 28 राज्य और उनकी राजधानी (Presently 28 states of India and their capitals in Hindi)

क्रम सं. राज्य (State) राजधानी (Capital)
1 आंध्र प्रदेश  (Andhra Pradesh) हैदराबाद (Hyderabad)
2 अरुणाचल प्रदेश  (Arunachal Pradesh) ईटानगर (Itanagar)
3 असम  (Assam) दिसपुर (Dispur)
4 बिहार  (Bihar) पटना (Patna)
5 छत्तीसगढ़  (Chhattisgarh) रायपुर (Raipur)
6 गोआ  (Goa) पणजी (Panaji)
7 गुजरात  (Gujarat) गांधीनगर (Gandhinagar)
8 हरियाणा  (Haryana) चंडीगढ़ (Chandigarh)
9 हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) शिमला (Shimla)
10 झारखंड  (Jharkhand) रांची (Ranchi)
11 कर्नाटक  (Karnataka) बेंगलुरु (Bengaluru)
12 केरल  (Kerala) तिरुवनंतपुरम (Thiruvananthapuram)
13 मध्य प्रदेश  (Madhya Pradesh) भोपाल (Bhopal)
14 महाराष्ट्र  (Maharashtra) मुंबई (Mumbai)
15 मणिपुर  (Manipur) इंफाल (Imphal)
16 मेघालय  (Meghalaya) शिलांग (Shillong)
17 मिज़ोरम  (Mizoram) आइजोल (Aizawl)
18 नागालैंड  (Nagaland) कोहिमा (Kohima)
19 ओडिशा  (Odisha) भुवनेश्वर (Bhubaneswar)
20 पंजाब  (Punjab) चंडीगढ़ (Chandigarh)
21 राजस्थान  (Rajasthan) जयपुर (Jaipur)
22 सिक्किम  (Sikkim) गंगटोक (Gangtok)
23 तमिलनाडु  (Tamil Nadu) चेन्नई (Chennai)
24 तेलंगाना  (Telangana) हैदराबाद (Hyderabad)
25 त्रिपुरा  (Tripura) अगरतला (Agartala)
26 उत्तर प्रदेश  (Uttar Pradesh) लखनऊ (Lucknow)
27 उत्तराखंड  (Uttarakhand) देहरादून (शीतकालीन) (Dehradun) (Winter)
गैरसैण (ग्रीष्मकालीन) (Gairsain) (Summer)
28 पश्चिम बंगाल  (West Bengal) कोलकाता (Kolkata)

आंध्र प्रदेश

यहां की आधिकारिक भाषा तेलुगु है। आंध्र प्रदेश अपने सांस्कृतिक विरासत और प्राकृतिक सुंदरता के लिए मशहूर है। पर्यटन के दृस्टि से यहां विभिन्न ऐतिहासिक स्मारकों, खूबसूरत हिल स्टेशन, प्राकृतिक गुफाओं, सुंदर वास्तुकला का आनंद लिया जा सकता है।


अरुणाचल प्रदेश

यहां की आधिकारिक भाषा अंग्रेज़ी है। भारत के उत्तर पूर्वी कोने में स्थित अरुणाचल प्रदेश उगते सूरज की भूमि के नाम से जाना जाता है। पर्यटन के लिए यह एक बेहतरीन जगह हो सकता है। अनस्पॉट लैंडस्केप के साथ, भारत का यह पूर्वोत्तर राज्य एक ऐसा स्थान है जिसे हर प्रकृति प्रेमी को देखना चाहिए।


असम

यहां की आधिकारिक भाषा असमिया है। यहां की अद्भुत सुंदरता पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य कारण है। अपने चाय बागानों और एक सींग वाले गेंडे के लिए प्रसिद्ध यह जगह आध्यात्मिक वातावरण, पवित्र नदी, विनम्र लोग और शानदार संस्कृति की अद्भुत मिसाल है।


बिहार

यहां की आधिकारिक भाषा हिंदी है। बिहार की भूमि ने दो महत्वपूर्ण धर्मों, बौद्ध और जैन धर्म को जन्म दिया। यह राज्य विविध संस्कृति और परंपरा से परिपूर्ण अपने साथ इतिहास के ढेरो धरोहर समेटे हुए है। बिहार पर कभी बड़े साम्राज्यों का शासन था और इस कारण से यह उन लोगों के लिए पसंदीदा यात्रा स्थलों में से एक है जो इतिहास के बारे में जानने के इच्छुक हैं।


छत्तीसगढ़

यहां की आधिकारिक भाषा हिंदी है। छत्तीसगढ़ प्राकृतिक सौंदर्य का खजाना है। प्रकृति से प्रेम करने वाले अपने को भाव विभोर होने से नहीं रोक सकते। राज्य में घने जंगल और उनमें विभिन्न जनजातियाँ निवास करती हैं, जो अपने अद्वितीय रीति-रिवाजों, परंपराओं और जीवन शैली के लिए जनि जाती हैं।


गोआ

क्षेत्रफल के आधार पर गोवा भारत का सबसे छोटा राज्य है। यहां की आधिकारिक भाषा कोंकणी है। गोवा को भारत में एक लोकप्रिय समुद्र तट पर्यटन स्थल के लिए जाना जाता है। यह अपने सैंडी समुद्र तट, वार्म सनसेट, सुंदर गाँव और आनंद से भरे वातावरण के लिए मशहूर है।


गुजरात

यहां की आधिकारिक भाषा गुजराती है। दुनिया का सबसे बड़ा सफ़ेद रेगिस्तान, भारत की सबसे लंबी तटरेखा, एशियाई शेरों का निवास स्थान, पहला समुद्री राष्ट्रीय उद्यान, प्राचीन बौद्ध गुफाएं आदि के लिए मशहूर यह राज्य अपने पुरातन हस्तशिल्प और हस्तकला के लिए भी जाना जाता है।


हरियाणा

यहां की आधिकारिक भाषा हिंदी है। हरियाणा राज्य कई स्मारकों, महलों, मकबरों और मंदिरों के लिए जाना जाता है।


हिमाचल प्रदेश

यहां की आधिकारिक भाषा हिंदी है। शानदार पहाड़ों और बहती नदी घाटियों के साथ, हिमाचल प्रदेश एक प्राचीन उत्तर भारतीय स्थान है। यह राज्य धार्मिक स्थलों से सुसज्जित, झीलों, झिलमिलाते सेब के खेतों, प्राचीन मठों और ऐतिहासिक धरोहरों को अपने आप में समेटे हुए है।

हिमाचल प्रदेश अपने हस्तशिल्प, मेलों, त्यौहारों, नृत्य और संगीत के साथ अपने मनोरम व्यंजनों के लिए जाना जाता है।


झारखंड

यहां की आधिकारिक भाषा हिंदी है। झारखंड विशाल पहाड़ों, घने जंगलों और विशाल झरने की भूमि है। यह अपने खदानों के लिए जाना जाता है। यहां आदिवासी समुदाय की विविध संस्कृति और जीवन शैली को देखा जा सकता है।


कर्नाटक

यहां की आधिकारिक भाषा कन्नड़ है। कर्नाटक अपने गौरवशाली इतिहास, समृद्ध संस्कृति और समृद्ध परंपरा के साथ भारत के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र में स्थित है। यह राज्य अपनी सांस्कृतिक विरासत, सुरम्य परिदृश्य और पारंपरिक शिल्प कौशल के लिए प्रसिद्ध है। यह भारत के सबसे भ्रमण किये जाने वाले राज्यों में से एक है।


केरल

यहां की आधिकारिक भाषा मलयालम है। मसालों के शहर के नाम से प्रसिद्ध केरल, एक आकर्षक दक्षिण भारतीय स्थल है। पन्ना बैकवाटर, विशाल और रसीले चाय सम्पदा, प्राचीन हिल स्टेशन और अज़ुरे अरब सागर के साथ सजी केरल पर्यटन के लिए एक मनमोहक स्थल है।

केरल सिर्फ अपनी प्राकृतिक सुंदरता नहीं बल्कि इसकी समृद्ध संस्कृति जो नृत्य, त्योहारों, मनोरम व्यंजनों, साहित्य, आयुर्वेद चिकित्सा, कला और शिल्प के लिए जाना जाता है।


मध्य प्रदेश

यहां की आधिकारिक भाषा हिंदी है। मध्य प्रदेश अपने समृद्ध इतिहास, जीवंत जगहें, किला, राष्ट्रीय उद्यान, वन्यजीव अभयारण्य, टाइगर रिजर्व, मंदिर, झील और झरने लिए जाना जाता है। उत्तर से दक्षिण, पूर्व से पश्चिम, मध्य प्रदेश सुंदर आकर्षणों से सुशोभित है।

राज्य के बीहड़ उत्तरी हिस्से में, खजुराहो के प्रसिद्ध मंदिर हैं, जबकि भारत के दो सबसे प्रसिद्ध वन्यजीव अभयारण्य- कान्हा और बांधवगढ़ यहीं पर स्थित हैं। दक्षिण-पश्चिम की ओर सांची के बौद्ध स्तूप और मांडू के 15 वीं सदी के गढ़ हैं।

मध्य प्रदेश भारत की राजनीतिक और सांस्कृतिक दिल की धड़कन है जिसमें बड़ी जनजातीय आबादी और मंदिर हैं।


महाराष्ट्र

यहां की आधिकारिक भाषा मराठी है। यह भारत का तीसरा सबसे बड़ा राज्य और भारत में दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है। महाराष्ट्र मुख्य रूप से अपनी प्राचीन एलोरा और अजंता गुफाओं, और तीर्थ स्थलों के लिए जाना जाता है।


मणिपुर

यहां की आधिकारिक भाषा मणिपुरी है। भारत के उत्तर-पूर्व में हिमालयी श्रेणियों के ढलानों में बसा मणिपुर एक खूबसूरत राज्य है। यह राज्य धुंधली पहाड़ियों, चमचमाती झीलों, हरी-भरी घाटियों, शानदार नदियों और घने जंगलों से घिरा हुआ है। मणिपुर अपनी सुंदर शास्त्रीय नृत्य परंपरा, समृद्ध कला और संस्कृति के लिए भी प्रसिद्ध है। यह नीली झीलों और सुन्दर पहाड़ियों से परिपूर्ण एक शानदार राज्य है।


मेघालय

यहां की आधिकारिक भाषा अंग्रेज़ी है। शांति की तलाश करने वालों के लिए मेघालय भारत के शानदार पर्यटन स्थलों में से एक है। यहाँ पर पर्यटकों को मेघों के मनोरम दृश्य, झरने, धुंधली पहाड़ियों, सीढ़ीदार ढलानों के अद्भुत नज़ारे देखने को मिलते हैं।


मिज़ोरम

यहां की आधिकारिक भाषा मिजो, अंग्रेजी, हिंदी है। पूर्वोत्तर भारत में स्थित मिज़ोरम अपने झीलों, झरनों, पहाड़ियों, जंगलों, गुफाओं, नौका विहार, बाइक की सवारी, पारंपरिक भोजन, संग्रहालयों और संगीत कार्यक्रमों के लिए जाना जाता है। भारत में यह पाँचवाँ सबसे छोटा राज्य है।

यह ऊबड़-खाबड़ इलाक़ों और दुर्गम नदियों के साथ रोमांच से भरा हुआ राज्य है। यह अपने साथ एक समृद्ध ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत भी समेटे हुए है।


नागालैंड

यहां की आधिकारिक भाषा अंग्रेज़ी है। नागालैंड अपने जंगली वनस्पतियों जीवों और कुछ औषधीय पौधों के लिए जाना जाता है। नागालैंड के अद्वितीय विरासत स्थलों, समृद्ध वन्य जीवन, स्थानीय त्योहारों, स्वादिष्ट व्यंजनों, सुंदर हस्तशिल्प, सांस्कृतिक खरीदारी, आकर्षक स्थानों आदि को देखने के लिए जाया जा सकता है।


ओडिशा

यहां की आधिकारिक भाषा उड़िया है। पूर्व दिशा में बंगाल की खाड़ी से घिरा ओडिशा एक समुद्र तटीय क्षेत्र है। हिंदू मंदिरों और बौद्ध मंदिरों को घूमने के लिए यहाँ पर्यटकों का ताता लगा रहता है। यह राज्य भगवान जगन्नाथ के विशाल रथ, जीवंत आदिवासी संस्कृति और कलात्मक रेत कला और चिलिका झील के लिए विख्यात है।


पंजाब

यहां की आधिकारिक भाषा पंजाबी है। पंजाब अपने स्वादिस्ट व्यंजनों के लिए काफी लोकप्रिय प्रदेश है। इसके साथ साथ यह प्रदेश स्वर्ण मंदिर, जलियांवाला बाग, वाघा बॉर्डर सेरेमनी, दुर्गियाना मंदिर, अपनी संस्कृति, किलों और महलों के लिए जाना जाता है।


राजस्थान

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य राजस्थान है। यहां की आधिकारिक भाषा हिंदी है। किले और हवेलियाँ, सराहनीय लोक संगीत, शिष्टता के लिए जाना जाने वाला राजस्थान, पगड़ी, मूंछ, घूंघट और ऊंटों की भूमि है।

यह राज्य हेरिटेज फ़ॉर्ट्स, पैलेसेस, मेंशन (हवेलियाँ), वाइल्डलाइफ़, सैंड ड्यून्स, झीलें, धार्मिक स्थल, मेले और त्यौहार, डेजर्ट सफ़ारी, हस्तशिल्प खरीदारी आदि के लिए पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।


सिक्किम

जनसँख्या के आधार पर सिक्किम भारत का सबसे छोटा राज्य है। यहां की आधिकारिक भाषा अंग्रेज़ी है। सिक्किम अपने भव्य इतिहास, प्रकृति की सुंदरता और दिल पिघलाने वाली संस्कृति के लिए जाना जाता है।

यह राज्य माउंट खंगचेंडज़ोंगा के निर्बाध दृश्य के लिए, बौद्ध तीर्थ यात्रा, ट्रेकिंग, पर्वतारोहण और रिवर राफ्टिंग जैसी साहसिक गतिविधियों, ऊंचाई वाली झीलें और पर्वत दर्रे, भव्य संस्कृति, हनीमून, मेलों और त्यौहारों और गैस्ट्रोनोमिक उपचार के लिए पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है।


तमिलनाडु

यहां की आधिकारिक भाषा तामिल है। यह राज्य समृद्ध संस्कृति और परंपराओं के साथ प्राचीन मंदिर, पवित्र तीर्थ, मनोरम भोजन, शानदार समुद्र तटों, भव्य कला और शिल्प, खूबसूरत हिल स्टेशन, यूनेस्को की विश्व विरासत, नीलगिरि पर्वतीय रेलवे के लिए जाना जाता है।


तेलंगाना

यहां की आधिकारिक भाषा तेलुगू, उर्दू है। तेलंगाना एक समृद्ध स्थान है जो अपनी समृद्ध विरासत, संस्कृति, वन्य जीवन और प्रकृति की सुंदरता के लिए जाना जाता है। प्राचीन प्राकृतिक सुंदरता, भव्य धरोहर, वास्तुशिल्प भव्य स्थल, तीर्थ स्थल, समृद्ध वन्य जीवन, भव्य भोजन, रंगीन त्योहार, भव्य कला और शिल्प पर्यटकों को यहाँ आकर्षित करती है।


त्रिपुरा

यहां की आधिकारिक भाषा बंगाली, कोकबोरोक (त्रिपुरी), अंग्रेजी है। त्रिपुरा अपने परिदृश्य, संस्कृति, भोजन, महलों, विरासत स्थलों, दर्शनीय स्थलों, मंदिरों, पुरातात्विक स्थलों, वन्य जीवन, नौका विहार, झरनों, हस्तशिल्प, बीरिंग, झीलों और परिदृश्य के लिए जाना जाने वाला एक मनोरम राज्य है।


उत्तर प्रदेश

जनसँख्या के आधार पर भारत का सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश है। यहां की आधिकारिक भाषा हिंदी है। उत्तर प्रदेश अपने हेरिटेज टूर, आर्किटेक्चर, हिंदू तीर्थ यात्रा, वाइल्डलाइफ टूर, बर्डवॉचिंग, कल्चरल टूर, हैंडीक्राफ्ट एंड आर्ट, फूड टूर, शॉपिंग, चिकनकारी और ब्रास वर्क, बौद्ध तीर्थ यात्रा, जैन तीर्थयात्रा, ईसाई तीर्थयात्रा और विश्व के सात आश्चर्य में से एक ताजमहल के लिए जाना जाता है।


उत्तराखंड

यहां की आधिकारिक भाषा हिंदी है। उत्तराखंड को देवभूमि के नाम से भी जाना जाता है। ऊंचे पहाड़ों, चमकदार धाराओं, घास के मैदानों, ग्लेशियरों, सर्जिकल झीलों, पवित्र हिंदू मंदिरों और ट्रेकिंग ट्रेल्स के साथ यह एक शानदार राज्य है।

हिंदू और सिख तीर्थ यात्राओं के लिए, स्कीइंग का अनुभव, वन्यजीव पर्यटन, वाइटवॉटर रिवर राफ्टिंग, योग, हनीमून, आकर्षक ट्रेकिंग और चोटी पर चढ़ने के उपक्रम, बर्डवॉचिंग, ग्रामीण पर्यटन, संस्कृति और विरासत, फोटोग्राफी टूर आदि के लिए यहाँ पर्यटकों का ताता लगता है।


पश्चिम बंगाल

यहां की आधिकारिक भाषा हिंदी, उर्दू, संथाली, आदि है। पश्चिम बंगाल पर्यटकों को शानदार अनुभव प्रदान करता है। दीघा और मंदारमणि जैसे तटीय क्षेत्र इस राज्य में लोकप्रिय पर्यटन स्थल हैं। दार्जिलिंग, कलिम्पोंग और लाभा जैसे हिल स्टेशन इसी राज्य का हिस्सा हैं जो अपनी विशिष्ट संस्कृति और जीवन शैली के लिए जाने जाते हैं।

जलदापारा और गोरुमारा जैसे वन्यजीव अभयारण्य, पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। दक्षिणेश्वर और कालीघाट जैसे तीर्थ स्थल भी इसी राज्य का हिस्सा हैं।

यह राज्य अपने औपनिवेशिक युग के स्मारकों, मंदिरों, हिल स्टेशनों, व्यंजनों, समुद्र तटों, वन्य जीवन, ट्रैकिंग, जंगल सफारी, पर्यटन, आध्यात्मिकता, टॉय ट्रेन, कला और शिल्प, विरासत और संस्कृति के लिए पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

भारत में कुल कितने केंद्रशासित प्रदेश हैं? | भारत में कुल कितने संघीय राज्य हैं?

जैसा कि हमने पोस्ट में ऊपर की जानकारी में पढ़ा कि भारत में वर्तमान समय में 9 केंद्रशासित (संघीय) प्रदेश हैं। आइये उनके नाम और उनकी राजधानी को जान लेते हैं।

क्रम सं. केंद्रशासित प्रदेश राजधानी (Capital)
1 अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह पोर्ट ब्‍लेयर
2 चण्‍डीगढ़ चंडीगढ़
3 दादरा तथा नगर हवेली दमन
4 दमन एवं दीव दमन
5 जम्‍मू एवं कश्‍मीर (श्रीनगर {ग्रीष्‍मकाल} जम्‍मू {शीतकाल})
6 लद्दाख लेह
7 लक्षद्वीप कवारत्ती
8 राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली दिल्ली
9 पुडुचेरी पुडुचेरी

अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह

यहां की आधिकारिक भाषा हिन्दी, अंग्रेजी है। भारत के केंद्र शासित प्रदेशों में से एक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह बंगाल की खाड़ी में स्थित एक लुभावनी द्वीपसमूह है। यह राज्य समुद्र तट, पानी के खेल, हनीमून, लक्जरी पर्यटन, ट्रेकिंग के लिए पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

चण्‍डीगढ़

यहां की आधिकारिक भाषा अंग्रेज़ी है। भारत का पहला योजनाबद्ध शहर होने के कारण चंडीगढ़ अपने शहरी डिजाइन और वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है।

कई गतिविधियों का एक केंद्र होने के नाते चंडीगढ़ कई दर्शनीय स्थलों और पर्यटकों के आकर्षण प्रदान करता है। यहां की नाइटलाइफ़, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, खरीदारी, प्रामाणिक पंजाबी भोजन, त्योहार, वास्तुकला और डिजाइन पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है।

दादरा तथा नगर हवेली

यहां की आधिकारिक भाषा हिन्दी, गुजराती, कोंकणी, अंग्रेजी है। यह हरे भरे जंगलों, बड़े पैमाने पर जलप्रपात, बहती नदियों, विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों और जीवों के साथ प्रकृति का अनुभव करने वाला राज्य है।

पुर्तगाली वास्तुकला और सिलवासा की जनजातीय संस्कृति दादरा और नागर हवेली के आकर्षण का प्रमुख केंद्र है। यहाँ की प्राचीन प्रकृति, वास्तुकला, वन्य जीवन, पर्यटन स्थल, प्रकृति, खरीदारी, समुद्री भोजन पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं।

दमन एवं दीव

यहां की आधिकारिक भाषा हिन्दी, गुजराती, कोंकणी, अंग्रेजी है। दमन और दीव अपने समुद्र तटों, गुफाओं, मंदिरों, पानी के खेल, किले, एकांत, अविश्वसनीय दृश्य, संग्रहालय, पक्षी अभयारण्य, जंगल, तैराकी, सर्फिंग और पैरासेलिंग के लिए जाना जाता है।

जम्‍मू एवं कश्‍मीर

इसके पूर्व यह एक राज्य हुआ करता था। यहां की आधिकारिक भाषा उर्दू है। जम्मू और कश्मीर धरती पर स्वर्ग के रूप में जाना जाता है।

हिमालय और काराकोरम पर्वतमाला द्वारा सुशोभित मैदानी इलाकों, हरे-भरे घाटियों, घने जंगलों, शानदार मंदिरों से सुसज्जित, भारत का यह नया केंद्रशासित प्रदेश एक शानदार राज्य है। माता वैष्णो देवी और बाबा अमरनाथ गुफा इसी राज्य में स्थित हैं।

लद्दाख

इसके पूर्व यह एक जम्मू कश्मीर राज्य का हिस्सा हुआ करता था। लद्दाख अपने बर्फ से ढके पहाड़ों और जमे हुए झीलों के कारन मशहूर है। पांगोंग झील लद्दाख में आकर्षण का केंद्र है। पश्मिना शॉल, फ़िरोज़ा गहने, हैंडवेन रग्स और कालीन वहां के हस्तकला के नमूने हैं।

लक्षद्वीप

यहां की आधिकारिक भाषा अंग्रेज़ी है। भारतीय मुख्य भूमि से दूर लक्षद्वीप एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। पर्यटक यहां समुद्र तट की छुट्टी मानाने, जल क्रीड़ा करने और साहसिक पर्यटन के लिए आते हैं।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली

यहां की आधिकारिक भाषा हिन्दी है। दिल्ली भारत की राष्ट्रीय राजधानी है। विविधता का पर्याय, दिल्ली हमेशा से भारत में सभी गतिविधियों का केंद्र रहा है। महाभारत काल से यह देश के एक प्रमुख रणनीतिक और सांस्कृतिक केंद्र के रूप रहा है।

दिल्ली यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों, लाल किला, कुतुब मीनार, हुमायूं का मकबरा, सभी धर्मों के स्मारकों, स्थानीय बाजारों, स्ट्रीट फूड, सांस्कृतिक पर्यटन, हेरिटेज वॉक, बर्ड वॉचिंग, नाइटलाइफ़, दर्शनीय स्थल, मनोरंजन पार्क, फोटोग्राफी आदि के लिए मशहूर है।

पुडुचेरी

यहां की आधिकारिक भाषा तामिल है। यह केंद्रशासित प्रदेश अपने सुरम्य समुद्र तटों के लिए, फ्रेंच वास्तुकला, ऑरोविले, अरबिंदो आश्रम, फ्रांसीसी व्यंजन, हनीमून, वॉटरस्पोर्ट्स, सस्ती शराब, तीर्थ यात्रा के लिए जाना जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here