Image Optimize कैसे करें? और Image Optimization क्या है?

image optimize kaise karen in Hindi

0
213
image optimize kaise karen

Image Optimize कैसे करें? और Image Optimization क्या है? अगर आप ब्लॉगिंग सेक्टर से जुड़े हैं या ब्लॉग में रूचि रखते हैं तो यह सवाल मन में जरूर आता है। SEO के टर्म में Image Optimization भी एक मेन फैक्टर है। ब्लॉगिंग के शुरूआती दिनों में हम काफी अट्रैक्टिव और HD इमेज डालने के चक्कर में ज्यादा साइज वाली इमेज डालते रहते हैं। जिसकी वजह से साइट हैवी हो जाती है और ओपन होने में समय लेने लगती है।

Google के SEO टर्म की बात करें तो जो साइट खुलने में कम समय लेती है Google उसको प्राथमिकता देता है और उस साइट के रैंकिंग होने के चान्सेज बढ़ जाते हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि अगर हम कम साइज की इमेज डालते हैं तो उसकी क्वालिटी भी बेहद ख़राब होगी। जी हाँ यह सच है पर हम इस पोस्ट में जानेंगे कि इमेज की क्वालिटी कम किये बिना साइट के तेजी से प्रदर्शन के लिए अपनी Image Optimize कैसे करें?

Image Optimization क्या है?

इमेज ऑप्टिमाइजेशन इमेज को उसकी क्वालिटी को कम किये बिना छोटे से छोटा साइज में बनाना होता है।

काफी मुश्किल सा लगने वाला यह कार्य अब कुछ टूल्स और प्लगिन्स के माध्यम से काफी आसान हो चूका है जिसका इस्तेमाल करके आप इमेज साइज को 80 से 85 % तक कम कर सकते हैं।

SEO Tutorial in Hindi के लिए यहां क्लिक करें।

इमेज ऑप्टिमाइजेशन कैसे काम करता है?

साधारण शब्दों में अगर मैं बताऊँ तो Image Optimization वह तकनीक है जिसके इस्तेमाल से इमेज को कंप्रेस करके उसके फाइल साइज को कम कर दिया जाता है और Image के क्वालिटी पर भी बहुत ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है।

Image Optimization क्यों जरूरी है? image optimization के क्या लाभ हैं?

इसके ढेरो लाभ हैं यहां मैं उनमें से मुख्य कुछ लाभ बता रहा हूँ।

  • साइट की स्पीड इम्प्रूव हो जाती है।
  • SEO रैंकिंग इम्प्रूव हो जाती है।
  • Sales और Lead के कन्वर्सन रेट ज्यादा हो जाते हैं।
  • यह कम जगह और कम बैंडविड्थ लेता है।
  • साइट का बैकअप कम समय में लिया जा सकता है।

अच्छे वेब परफ़ॉर्मेंस के लिए इमेज को सेव और ऑप्टिमाइज़ कैसे करें? (Image Optimization for Website)

अच्छे वेब परफ़ॉर्मेंस के लिए image optimization में बड़ी भूमिका निभाने वाली तीन चीजें हैं।

  • इमेज फाइल फॉर्मेट (JPEG बनाम PNG बनाम GIF)
  • कम्प्रेसन (हाई कम्प्रेसन = छोटी फ़ाइल साइज)
  • इमेज डायमेंशन (ऊँचाई और चौड़ाई)

तीनों का सही संयोजन चुनकर, आप अपनी इमेज का साइज 80% तक कम कर सकते हैं।

  1. Image File Format

इमेज फाइल फॉर्मेट के मामले में अधिकांश वेबसाइट केवल तीन इमेज फाइल फॉर्मेट जो जेपीईजी, पीएनजी, और जीआईएफ का इस्तेमाल करते हैं। सही इमेज फाइल फॉर्मेट का चुनाव इमेज ऑप्टिमाइजेशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

ढेर सारे रंगों वाले जब आप इमेज का चुनाव करते हैं तो आप Jpeg इमेज का चुनाव करते हैं। साधारण इमेज के लिए आप Png का और एनिमेटेड इमेज के लिए Gif इमेज का चुनाव करते हैं।

पर अगर आप इन इमेज फाइल फॉर्मेट के बारे में बहुत ज्यादा नहीं जानते तो यहां मैं बता दूँ Jpeg एक कंप्रेस्ड इमेज फाइल फॉर्मेट है यह इमेज क्वालिटी को थोड़ा सा घटा देता है और फाइल के साइज को कम कर देता है।

वहीं Png फाइल फॉर्मेट अनकप्रेस्सेड फाइल फॉर्मेट होता है इसका मतलब यह हुआ कि फॉर्मेट की इमेज क्वालिटी हाई होती है। इस फॉर्मेट में फाइल का साइज भी ज्यादा होता है।

जबकि GIF फॉर्मेट मात्र 256 रंगों का इस्तेमाल करके कंप्रेस्ड फाइल देता है जो इसे एनिमेटेड इमेज के लिए सबसे अच्छा विकल्प बनाता है।

  1. Compression

अब बात इमेज कम्प्रेशन की करते हैं जो इमेज ऑप्टिमाइजेशन में मेन रोल प्ले करता है।

ढेरों तरह के इमेज कम्प्रेशन टूल आज के समय में उपलब्ध हैं परन्तु सबका कम्प्रेशन का तरीका और कम्प्रेशन के बाद फाइल साइज अलग-अलग हो सकता है। यह इस बात पर निर्भर करता है की आप कौन सा टूल यूज़ कर रहे हैं।

अधिकतर फ़ोटो एडिटिंग टूल जैसे Adobe Photoshop, On1 Photo, GIMP, Affinity Photo आदि इनबिल्ड इमेज कम्प्रेशन सुविधाओं के साथ आते हैं। परन्तु सबको फोटो एडिशन टूल का इस्तेमाल करना नहीं पता होता है।

अगर आपको फ़ोटो एडिटिंग टूल का इस्तेमाल करना नहीं आता तो आप इमेज को आसानी से कम्प्रेशन के लिए टाइनीपीएनजी या जेपीईजी मिनी जैसे वेब टूल का उपयोग करके आसानी से इमेज को कंप्रेस कर सकते हैं।

इन सब तरीकों के अलावा कई लोकप्रिय वर्डप्रेस प्लगइन्स भी हैं जैसे कि ऑप्टिमोल, ईडब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू इमेज ऑप्टिमाइज़र आदि जो औटोमाटिकली इमेजेज को कंप्रेस कर देते हैं।

  1. Image Dimension

साधारणतया जब हम अपने मोबाइल या कैमरे से फोटो लेते हैं तो इसका साइज और डाइमेंसन (ऊंचाई और चौड़ाई) दोनों हीं बहुत ज्यादा होता है। ये फ़ोटो हाई क्वालिटी वाले होते हैं जो फ़ोटो प्रिंट या डेस्कटॉप पर यूज़ करने के लिए ठीक होता है परन्तु यह वेबसाइटों के लिए उपयुक्त नहीं होता है।

मैंने आपने अपने कैमरे से एक फोटो लिया जिसका साइज 2 एमबी था, वह 300 डीपीआई रिज़ॉल्यूशन और 5000 x 3200 पिक्सल की इमेज है। अब मैंने इसे फोटो एडिटिंग टूल्स का इस्तेमाल करके 300 डीपीआई रिज़ॉल्यूशन और 1200  x 700 पिक्सल में JPEG फॉर्मेट में सेव किया तो परिणाम आश्चर्यजनक था फाइल का साइज 95 KB हो चूका था।

Best image optimization tool

जैसा कि हमने ऊपर बात किया कि अधिकतम इमेज एडिटिंग सॉफ्टवेयर इमेज ऑप्टिमाइजेशन और कम्प्रेशन सेटिंग्स के साथ आते हैं।

इमेज ऑप्टिमाइजेशन के लिए फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर के अलावा कुछ ऑनलाइन वेबसाइट हैं जहां पर ऑनलाइन फोटो को अपलोड करके फ्री में आप उस इमेज को कंप्रेस करके डाउनलोड कर सकते हैं।

एडोब फोटोशॉप

एडोब फोटोशॉप एक प्रीमियम सॉफ्टवेयर है जो सेव इमेज फॉर वेब ऑप्शन के साथ अता है जिसमे इमेजेज आटोमेटिक ऑप्टिमाइज़ हो जाती है। इसके लिए बस अपनी इमेज को फोटोशॉप में खोलें और “फ़ाइल» सेव इमेज फॉर वेब “विकल्प पर क्लिक करें।

यह एक नया विंडो खोलेगा। दाईं ओर, आप इमेज के प्रारूप सेट कर सकते हैं। JPEG फॉर्मेट के लिए आपको कई क्वालिटी विकल्प दिखाई देंगे। जब आप अपने विकल्पों का चयन कर लेते हैं, तो यह आपको बायीं तरफ नीचे फ़ाइल का साइज भी दिखाएगा।

Image Optimize by Photoshop

GIMP

GIMP एक फ्री ओपन सोर्स फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है जो फ्री में  Adobe Photoshop का एक विकल्प हो सकता है। इसका भी उपयोग वेब के लिए इमेज को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए किया जा सकता है।

इमेज को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए सबसे पहले इमेज को GIMP में खोलें और फिर फ़ाइल »एक्सपोर्ट ऐज विकल्प चुनें। यह सेव फाइल डायलॉग बॉक्स लाएगा। अपनी फ़ाइल को एक नाम दें और फिर एक्सपोर्ट बटन पर क्लिक करें।

जेपीईजी फ़ाइलों के लिए आप फ़ाइल आकार को कम करने के लिए कंप्रेस लेवल का चयन कर सकते हैं।

Image Optimize by GIMP

TinyPNG & TinyJPG

TinyPNG एक वेब साइट है जो आपकी PNG फ़ाइलों के आकार को कम करने के लिए एक स्मार्ट कंप्रेस तकनीक का उपयोग करता है। आपको बस उनकी वेबसाइट पर जाना है और अपनी इमेज को ड्रैग एंड ड्रॉप या अपलोड करनी हैं।

वह इमेज को आटोमेटिक कंप्रेस करके आपको डाउनलोड लिंक दे देगा। JPEG इमेज को कंप्रेस करने के लिए आप TinyJPG साइट का भी उपयोग कर सकते हैं।

Image Optimize by tiny png

Best Image Optimization Plugins WordPress

वर्डप्रेस में इस्तेमाल करने के लिए ढेरों प्लगिन्स भी अवेलेबल हैं जिनकी मदद से इमेज को ऑप्टिमाइज़ किया जा सकता है। कुछ प्लगिन्स निम्नलिखित हैं।

  • Optimole
  • EWWW Image Optimizer
  • Compress JPEG & PNG images
  • Imagify
  • ShortPixel Image Optimizer
  • WP Smush
  • reSmush.it

इस पोस्ट में हमने ये जाना कि Image Optimize कैसे करें? और Image Optimization क्या है? और Image Optimization क्यों जरूरी है? image optimization के क्या लाभ हैं? Best Image Optimization for Website कैसे करें।

उम्मीद करता हूँ की इमेज ऑप्टिमाइजेशन से सम्बंधित जानकारी आपको मिल गई होगी। अगर आपका कोई सुझाव या कमेंट हो तो हमसे शेयर जरूर करें। आपके सवालों का जवाब देने में हमें ख़ुशी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here