Internet kya hai? What is Internet?

इन्टरनेट क्या हैं?

0
1307
What is internet

अगर आप जानने की इक्षा रखते हैं कि Internet kya hai? ये कैसे बना? इसकी कब और कैसे शुरुआत हुई तो इस पोस्ट में इन सारी बातों पर हम चर्चा करेंगें। आज के समय में सबके पास मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप देखने को मिल जाता है। सब लोग इसका इस्तेमाल भी करते हैं पर बहुत से लोग आज भी अनजान हैं कि ये Internet Kya Hai?

आज के समय में हम जिधर भी देखते हैं लोग Mobile Phone में खोए रहते हैं, चाहें कम पढ़े लिखे हों या ज्यादा। Whatsapp, Facebook, Instagram, YouTube, Google और भी जाने क्या क्या?

कभी सोचा है आपने ये चलता कैसे है। यहीं पर काम आता है Internet, पर ये है क्या? आइये जानते हैं विस्तार में।

Internet Kya Hai?

इंटरनेट क्या है?

What is internet
internet kya hai?

Internet विश्व का सबसे बड़ा नेटवर्क है। विश्व के कम्प्यूटरों के समूह ( नेटवर्क ) जो एक दूसरे से आपस में जुड़े हुए हैं, और अपनी जानकारी एक दूसरे से साझा करते हैं।

साधारण भाषा में हम समझ सकते हैं कि केबल, कंप्यूटर, डाटा सेंटर, राउटर, सर्वर, रिपीटर, सॅटॅलाइट, wifi टावर आदि का वो समूह जो एक दूसरे से जुड़ कर किसी जानकारी को ( वीडियो, ऑडियो, इमेज, टेक्स्ट, आदि ) एक जगह से दूसरी जगह डिजिटल डाटा के रूप में भ्रमण करने की अनुमति देता है Internet कहलाता है।

यह किसी एक देश, कंपनी या संस्थान द्वारा नहीं चलाया जाता बल्कि ढेरो सर्वर प्राइवेट या सरकारी संस्थाओं के द्वारा चलाये जाते हैं। जो कंप्यूटर जानकारी शेयर करते हैं सर्वर कहलाते हैं। जिन कंप्यूटर या मोबाइल पर हम जानकारी प्राप्त करते हैं क्लाइंट सिस्टम कहलाते हैं।

कंप्यूटर, मोबाइल या कोई भी डिवाइस जब एक दूसरे से जुड़ कर सुचना का आदान प्रदान करते हैं तो वो एक प्रोटोकॉल का प्रयोग करते हैं जिसे TCP/IP कहते हैं।

Internet ka Full Form

Interconnected Network जिसे शार्ट में इंटरनेट कहा जाता है। बहुत से लोग इंटरनेट और वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) को एक हीं चीज मानते हैं, लेकिन वास्तव में इंटरनेट और वेब दो अलग-अलग लेकिन संबंधित चीजें हैं।

इंटरनेट नेटवर्क का एक विशाल नेटवर्क है वहीं वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) इंटरनेट पर जानकारी तक पहुँचने का एक तरीका है।

Mbps full form क्या है? Mbps और MBps में क्या अंतर है? जानने के लिए यहां क्लिक करें।

VoWiFi क्या है ? और इसका इस्तेमाल कैसे होता है ? जानने के लिए यहां क्लिक करें।

Internet की शुरुआत

इंटरनेट का पहला काम करने वाला प्रोटोटाइप 1960 में ARPAnet ( Advanced Research Projects Agency Network ) ने बनाया था। अमेरिकी रक्षा विभाग द्वारा  ARPAnet की स्थापना की गई थी। ARPAnet ने एक ही नेटवर्क पर कई कंप्यूटरों को आपस में एक दूसरे से सुचना का आदान प्रदान के लिए पैकेट स्विचिंग का उपयोग किया था।

29 अक्टूबर, 1969 को, ARPAnet ने एक कंप्यूटर से दूसरे में “नोड-टू-नोड” अपना पहला संदेश भेजा। पहला कंप्यूटर यूसीएलए में एक अनुसंधान प्रयोगशाला में और दूसरा स्टैनफोर्ड में था।

एक छोटा सा  संदेश “Login” भेजा गया, लेकिन फिर भी इसने एआरडी नेटवर्क को क्षतिग्रस्त कर दिया। स्टैनफोर्ड कंप्यूटर को केवल नोट के पहले दो “Lo” अक्षर मिले।

1970 में वैज्ञानिक रॉबर्ट काह्न और विंटन सेर्फ़ ने Transmission Control Protocol और Internet Protocol ( TCP / IP ) पर काम करना शुरू किया।

ARPAnet ने 1 जनवरी, 1983 को TCP / IP को अपनाया, जो आधुनिक इंटरनेट बन गया। 1990 में जब कंप्यूटर वैज्ञानिक टिम बर्नर्स-ली ने वर्ल्ड वाइड वेब का आविष्कार किया तब Internet को और अधिक पहचान मिली।

भारत में पहली बार सार्वजनिक रूप से इंटरनेट सेवा 15 अगस्त 1995 विदेश संचार निगम लिमिटेड (VSNL) द्वारा शुरू की गई थी।

Internet की सुविधाएँ

Internet in Hindi
Internet in Hindi

World wide web (WWW)

वर्ल्ड वाइड वेब जिसे Web के नाम से जाना जाता है। यह इंटरनेट की एक सेवा है। Web डाक्यूमेंट्स का एक समूह है जो एक दूसरे से hypertext के द्वारा जुड़े होते हैं।

जिसे यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर (URL) जैसे https://www.hindiwave.com/ के द्वारा पहचाना जाता है।

Email

ईमेल जिसे इलेक्ट्रॉनिक मेल के नाम से जाना जाता है। पहले के समय में पोस्ट ऑफिस से जैसे चिट्ठी भेजी जाती थी ठीक उसी तरहआज के समय में इंटरनेट की सहायता से ईमेल भेजा जाता है।

इसको भेजने के लिए एक ईमेल आईडी होती है जो अपने आप में पूरे विश्व में अकेली होती है जिसे एड्रेस के तौर पर प्रयोग किया जाता है।

Online Bills

आधुनिक समय में अगर आप कोई सेवा का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसके बिल का भुगतान आप Internet के माध्यम से घर बैठे हीं ऑनलाइन कर सकते हैं।

इस सुविधा से कार्यालय में जा कर बिल भुगतान करने के समय को बचा सकते हैं। जैसे – पानी का बिल, बिजली का बिल आदि

Online Work

इंटरनेट के माध्यम से आप घर बैठे ऑनलाइन काम भी कर सकते हैं इसके अलावा आज के समय में ढेरों कंपनियां अपने एम्प्लॉई को घर बैठे काम करने की भी छूट देती हैं ।

जिससे कंपनियों को ऑफिस के इंफ्रास्ट्रक्चर और एम्प्लॉई पर किये जाने वाले खर्च में बचत होती है।

Online Shopping

ऑनलाइन शॉपिंग आज के समय में सबसे ज्यादा फेमस सेवा है। अधिकतर लोग आज के समय में Internet के माध्यम से घर बैठे अपने जरूरत का हर सामान खरीद लेते हैं।

इस सेवा के माध्यम से समय और पैसे की बचत होती है।

Online Money Transfer

आज के समय में Internet ने लोगों का समय बचाने के साथ साथ ढेरो सुविधाएँ प्रदान की हैं। ऑनलाइन मनी ट्रांसफर के माध्यम से आप घर बैठे किसी को पैसे भेज या मगा सकते हैं।

इस सेवा के कारण बैंक में जाने की जरूरत नहीं पड़ती।

Business promotion

बिज़नेस प्रमोशन भी आज के समय में Internet पर काफी पॉपुलर हुआ है। क्या बड़ी क्या छोटी सभी कंपनियां इंटरनेट के माध्यम से अपने व्यवसाय का प्रचार प्रसार करती हैं और काफी कम समय में लोगों के बीच अपनी पैठ बना लेती हैं।

आज के समय में यह सुविधा काफी लोकप्रिय है।

Online job

पहले के समय में जहां लोग नौकरियों की जानकारी के लिए समाचार पत्र पर निर्भर रहते थे वहीं आज के समय में लोग इसे ऑनलाइन ढूंढ लेते हैं और घर बैठे अपने आवेदन को भेज भी देते हैं।

इस सुविधा से समय और धन दोनों की बचत होती है।

Freelancing

फ्रीलांसिंग के माध्यम से भी लोग पैस कमा रहे हैं। लोग Internet पर कंटेंट लिख कर, ब्लॉग बना कर, अपनी वेब साइट बना कर या यूट्यूब जैसे प्लेटफॉर्म पर वीडियो डाल कर भी पैसे कमा रहे हैं।

Entertainment

मनोरंजन के लिए आज के समय में इंटरनेट काफी लोकप्रिय हुआ है। एक इंटरनेट और दूसरा मोबाइल का संयोग इन दोनों के माध्यम से लोगों ने ऑनलाइन वीडियो देखना, चुटकुले पढ़ना, सिनेमा देखना आदि शुरू कर दिया है। 

इसके अलावा ढेरों कंपनियों ने ऑनलाइन मनोरंजन की सुविधा देनी शुरू कर दिया है जिसमे कुछ शुल्क के साथ और कुछ निःशुल्क होती हैं।

Netflix, Hotstar आदि इसके उदाहरण हैं।

उम्मीद करता हूँ कि इंटरनेट क्या है? ये जानकारी आपको पसंद आई हो। इससे रिलेटेड कोई सुझाव देना चाहें तो आप दे सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here