JioMeet क्या है? और यह कैसे काम करता है?

What is JioMeet in Hindi?

0
553
JioMeet

क्या आपको पता है कि JioMeet क्या है? अगर नहीं जानते तो आज हम अपने इस पोस्ट में JioMeet के बारे में विस्तार से जानेंगे साथ में यह भी जानेंगे कि इसे अपने ओएस के अनुसार डाउनलोड कहाँ से करें और यह कैसे काम करता है।

दोस्तों यह एक free Video Conferencing App है। 2020 के शुरूआती दिनों में Video conferencing के लिए Zoom App का सबसे ज्यादा इस्तेमाल हुआ।

परन्तु अप्रैल 2020 में इसको लेकर आशंका व्यक्त की गई कि यह app Data का गलत इस्तेमाल करता है या कर सकता है। तब जा कर कोई ज्यादा सुरक्षित विकल्प की तलाश की जाने लगी।

भारत सरकार नें बहुत सारी कम्पनयों और इंडिवीडुअल्स को प्रोत्साहित किया जिससे देश में इसका विकल्प बन सके। लम्बे परीक्षण करने के बाद रिलायंस जियो ने देश में JioMeet को लॉन्च किया है।

जिओमीट ऐप Google Play store और Apple App स्टोर दोनों पर उपलब्ध है। JioMeet के साथ, रिलायंस जियो निस्संदेह अन्य वीडियो कॉलिंग प्लेटफॉर्म जैसे कि ज़ूम, गूगल मीट, स्काइप, माइक्रोसॉफ्ट टीम्स आदि को कड़ी चुनौती देने का दम रखता है।

जिओमीट क्या है? ( What is JioMeet in Hindi )

JioMeet एक Free Video conferencing App है, जिसे भारत की अग्रणी Telecom company  रिलायंस के द्वारा बनाया गया है। इसकी सहायता से 2 से 100 लोग एक साथ Video Confrancing के द्वारा जुड़ सकते हैं और यह बिल्कुल मुफ्त है।

यह एप्लीकेशन  Android, iOS, Windows, macOS और Web पर इस्तेमाल किया जा सकता है। JioMeet सेवा WEBRTC को सपोर्ट करता है जिससे JioMeet ऐप को बिना डाउनलोड किये वेबसाइट पर जा कर डायरेक्ट लिंक के माध्यम से मीटिंग में शामिल हुआ जा सकता है।

हालाँकि JioMeet पर मीटिंग को होस्ट करने के लिए ऐप को डाउनलोड करना होगा। यह सर्विस HD ऑडियो और वीडियो कॉल गुणवत्ता प्रदान करती है और समय के पूर्व मीटिंग को शेड्यूल करने और जिसके साथ मीटिंग होनी है उसके साथ मीटिंग डिटेल्स शेयर करने के विकल्प के साथ आती है।

JioMeet में मीटिंग्स एन्क्रिप्टेड और पासवर्ड प्रोटेक्टेड होता है। इसके अलावा इस ऐप में होस्ट वेटिंग रूम को इनेबल कर सकता है ताकि कोई भी आगंतुक बिना अनुमति के मीटिंग में शामिल न हो सके। अन्य विशेषताओं में स्क्रीन शेयरिंग, सेफ ड्राइविंग मोड, मल्टी-डिवाइस लॉगइन सपोर्ट, एक चल रही कॉल के दौरान डिवाइस स्विचिंग आदि शामिल हैं।

> JioMart क्या है?

जिओमीट को कैसे डाउनलोड करें? (How to download JioMeet? in Hindi)

जिओमीट को आप अपने प्लेटफार्म के हिसाब से Mac App Store, Google Play, या JioMeet के वेव साइट से डाउनलोड कर सकते हैं। आपकी सुविधा के लिए मैं निचे लिंक दे रहा हूँ इस पर भी क्लिक करके आप जिओमीट को डाउनलोड या इस्तेमाल कर सकते हैं।

Android : यहां क्लिक करें।

iOS : यहां क्लिक करें।

Windows : यहां क्लिक करें।

MacOS : यहां क्लिक करें।

Online : यहां क्लिक करें।

जिओमीट में मीटिंग कैसे शुरू करें? (How to start a meeting in JioMeet? Hindi)

सबसे पहले मीटिंग शुरू करने के लिए ऐप में अपना अकाउंट क्रिएट करना होगा। इसके लिए अपने नाम (पहले और अंतिम) और फोन नंबर के साथ साइन अप करना होगा और फिर फ़ोन पर आये ओटीपी को डालना होगा।

अकाउंट क्रिएट होने के बाद होम स्क्रीन पर आपको न्यू मीटिंग, ज्वाइन, शेड्यूल, शेयर स्क्रीन के ऑप्शन नज़र आते हैं। अगर तुरंत मीटिंग शुरू करना चाहते हैं तो न्यू मीटिंग ऑप्शन पर क्लिक करें।

यहां आप वीडियो को चालू या बंद रखने के ऑप्शन का चुनाव कर सकते हैं। अब आप एक मीटिंग आईडी जनरेट कर सकते हैं। इसके बाद आपको स्टार्ट मीटिंग पर क्लिक करना होगा।

पार्टिसिपेंट्स विकल्प पर क्लिक करके और फिर इन्वाइट पर क्लिक करके आप प्रतिभागियों को JioMeet contacts, मैसेजिंग, मेल, व्हाट्सप्प या यूआरएल आदि के माध्यम से आमंत्रित कर सकते हैं।

आप प्रतिभागियों को म्यूट या अनम्यूट भी कर सकते हैं।

जिओमीट मीटिंग से कैसे जुड़ें? (How to join a JioMeet meeting? Hindi)

JioMeet मीटिंग में शामिल होने के लिए होम स्क्रीन पर Join विकल्प पर क्लिक करना होता है और होस्ट द्वारा दी गई मीटिंग आईडी डालनी होती है।

मीटिंग में जुड़ने से पहले ऑडियो और वीडियो को इनेबल या डिसेबल रखने का विकल्प भी दिया जाता है। JioMeet वीडियो कॉन्फ्रेंस में शामिल होने के लिए अकाउंट होना आवश्यक नहीं है।

जिओमीट में मीटिंग को कैसे शेड्यूल करें ? (How to schedule a meeting in JioMeet?)

इसमें आपको मीटिंग शेड्यूल करने के लिए अपने आईडी से लॉगिन करने के बाद शेड्यूल मीटिंग पर क्लिक करना होता है। अब आप यहां अपने मीटिंग का कोई नाम रख सकते हैं।

किस डेट को टाइम पर आपको मीटिंग रखनी है यहां उसका चयन सकते हैं। इसके अलावा होस्ट या गेस्ट का वीडियो आपको ऑन या ऑफ भी ऑप्शन मिल जाता है।

डन पर क्लिक करते हीं आपको आपके नंबर पर मैसेज के रूप में मीटिंग का समय लिंक और पासवर्ड मिल जाता है।

जिओमीट कॉन्फ्रेंसिंग को इस्तेमाल करने के लिए सिस्टम आवश्यकताएँ क्या हैं?

Android – OS संस्करण 5.0 और इसके बाद के संस्करण, न्यूनतम 2 जीबी रैम।
iOS – ओएस संस्करण 9 और ऊपर, न्यूनतम 1 जीबी रैम।
MAC – ओएस संस्करण 10.9 और इसके बाद के संस्करण, न्यूनतम 2 जीबी रैम।
Windows – 7 और इसके बाद के संस्करण नीचे की आवश्यकताओं के साथ
Microsoft .NET फ्रेमवर्क 4.5 (x86 और x64) और इसके बाद के संस्करण

  • प्रोसेसर – 1 गीगाहर्ट्ज़
  • रैम – 512 एमबी
  • हार्ड डिस्क (न्यूनतम)
  • 32 – बिट 4.5 जीबी
  • 64 – बिट 4.5 जीबी

सिंगल स्क्रीन पर एक बार में कितने प्रतिभागी दिखाई देंगे?

मोबाइल उपकरणों पर, 4 प्रतिभागी दिखाई दे सकते हैं। और विंडोज / मैक पर 8 प्रतिभागी दिखाई दे सकते हैं।

आज हमने सीखा

उम्मीद करता हूँ कि जिओमीट क्या है? ( What is JioMeet in Hindi ) और इससे सम्बंधित सभी टॉपिक पर आपको आपके जवाब मिल गए होंगे मैंने स्पस्ट जानकारी देने की कोशिश की है फिरभी आपका कोई सवाल या सुझाव रह गया हो तो आप कमेंट के माध्यम से अवश्य पूछ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here