Home Blogging SEO SEO क्या है और कैसे काम करता है ?

SEO क्या है और कैसे काम करता है ?

0
1259
SEO Hindi

जब भी इंटरनेट की बात आती है या ऑनलाइन कुछ करने जाते हैं तो जो सबसे पहली चीज सुनी जाती है वो है SEO. फिर SEO का नाम आते हीं हमरे मन में कई सवाल आ खड़े होते हैं। ये SEO Kya hai? SEO kaise kaam karta hai? SEO kyun jaroori hai? तो चलिए आज जान लेते हैं इन सारे सवालों के जवाब।

seo in Hindi
SEO Kya Hai ?

SEO क्या है ?

What is SEO in Hindi

SEO का फुल फॉर्म होता है Search Engine Optimization. इसका Use अपने Website पर Search Engine के माध्यम से ट्रैफिक लाने के लिए किया जाता है।

साधारण शब्दों में SEO का प्रयोग अपनी सामग्री को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचने के लिए किया जाता है।

SEO क्यों जरूरी है ? ( Why SEO is Importent ? )

क्यों करें SEO ? ये सवाल सबके मन में आता है, पर आपको बता दूँ की world में लाखों Websites हैं और उन Websites में लाखों पोस्ट प्रतिदिन लिखे जाते हैं।

अब अगर आप अपनी website पर कोई पोस्ट डालते हैं तो आपकी site तक लोगों के पहुँचने के लिए Search Engine की जरूरत होगी और Search Engine आपकी साइट को पहले पेज पर तभी रैंक करेगा जब उस site की SEO होगी।

SEO Hindi
SEO Kya Hai Hindi

SEO कैसे काम करता है ?

अगर आप जानना चाहते हैं की SEO कैसे काम करता है, तो आपको पहले SE ( Search Engine ) के बारे में जानना होगा।

Google, yahoo, Bing, ये सब Search Engine के उदाहरण हैं। अगर हमें किसी चीज की जानकारी चाहिए तो हम इनपर या इसी तरह के Search Engine पर जा कर Search करते हैं।

Search Engine भी एक तरह की प्रोग्रामिंग होती है जिसे Spiders, bots या  crawlers भी कहते हैं। Search Engine में एक Crawler होता है जो Internet पर उपलब्ध सामग्रियों की जानकारी को इकट्ठा करता है।

Crawler उसके बाद इकट्ठी की गई जानकारी को तय algorithm के हिसाब से सूचीबद्ध ( Index ) करता है। जब हम कुछ Search करते हैं तो Search Engine अपने Crawler द्वारा सूचीबद्ध किये गए जानकारी में से हमारे द्वारा खोजे जाने वाली चीज़ की जानकारी निकल कर Result के रूप में हमारे सामने दिखता है।

जिसे Search engine result page (SERP) कहते हैं।

अब बारी आती है O की यानी की Optimization की तो इसके  लिए website सबसे पहले Search Engine के अनुकूल या उसके अल्गोरिथम के अनुकूल होनी चाहिए।

Site पर Title, Tag, Meta Description की जानकारी पूर्ण और Site पर दी गई सामग्री से related हीं होनी चाहिए।

SEO कैसे करें ? ( SEO Tutorial in Hindi ) जानने के लिए यहां क्लिक करें।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here