Software क्या है ?

What is Software in Hindi

0
1284
Software Kya Hai
Software Kya Hai
Software Kya Hai ?

 हम सबने software और Hardware दोनों के बारे में सुना है, तो आपके दिमाग में भी ये प्रश्न उठता होगा की आखिर होता क्या है ये Software और Hardware | Software को समझने के लिए पहले hardware को जान लेना आवश्यक है।

किसी भी उपकरण का वह भाग जिसे हम आँखों से देखने के साथ स्पर्श भी कर सकते हैं उसे Hardware कहते हैं। अब बात हम computer की कर रहे हैं तो जान लेते हैं कि किस पार्ट को Hardware कहते हैं।

आपने CPU, Keyboard, Mouse, Monitor, इन सब पार्ट को देखा भी होगा और छुआ भी होगा। इसके अलावा CPU के अंदर भी पार्ट होते हैं जैसे Mother Board, Harddisk, CD Drive आदि ये सब Hardware कहे जाते हैं।

सभी Hardware वायर की मदद या किसी न किसी माध्यम से एक दूसरे से जुडी होती हैं। अब इन Hardware से काम लेने के लिए जिस वस्तु की मदद ली जाती है उसे Software कहते हैं। सॉफ्टवेयर को हम महसूस कर सकते हैं पर छू नहीं सकते।

Processor जो एक Hardware Device है इसको कंप्यूटर का दिमाग (Brain) कहते हैं और इस दिमाग को जिस माध्यम से उसके अंगों (Hardware) की जानकारी देते हैं और उन अंगों का कार्य बताते हैं उसे सॉफ्टवेयर कहते हैं। सॉफ्टवेयर को और आसानी से समझने के लिए इसे तीन भाग में बाट लेते हैं।

  • System Software
  • Application Software
  • Utility Software

अब हम सॉफ्टवेयर के इन भागों के बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

कंप्यूटर क्या है ? और उसके कौन-कौन से पार्ट हैं जानने के लिए यहां क्लिक करें

कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं जानने के लिए यहां क्लिक करें

System Software

Software in Hindi
Software kya hai ?

कंप्यूटर के Hardware पार्ट्स से काम लेने के लिए तथा Application को चलने के लिए जिस सॉफ्टवेयर का हम उपयोग करते हैं उसे System Software कहते हैं। System सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर और applications के बीच एक तरह से बिचौलिये (Interface) का काम करता है। कंप्यूटर सिर्फ बाइनरी नंबर्स (0 ,1) को पहचान सकता है वहीं हम इंसान की भाषा अलग होती है। यहीं पर सॉफ्टवेयर हमारी भाषा को कंप्यूटर की भाषा बाइनरी नंबर्स में convert कर के कंप्यूटर को निर्देश देता है।

कार्य प्रणाली के आधार पर System सॉफ्टवेयर तीन तरह के होते हैं।

  • Operating System
  • Language Processor
  • Device Drivers

Operating Software

वह सॉफ्टवेयर जो कंप्यूटर में मौजूद सभी Hardware के काम को समझाता है और उनसे सम्बंधित कार्य सफलता पूर्वक करवाता है उसे Operating System (OS) कहते हैं। OS पहला सॉफ्टवेयर होता है जिसे हम कंप्यूटर के मेमोरी में डालते हैं जो कंप्यूटर के Booting Process के लिए जिम्मेदार होता है। कंप्यूटर के बेसिक फंक्शन जैसे की Data को Store करना Data को पुनः खोलना कंप्यूटर को कार्य के हिसाब से निर्देश की प्राथमिकता तय करना आदि कार्य OS हीं तय करता है।

Language Processor

जैसा की हमने पहले समझा कि System सॉफ्टवेयर हमारे भाषा में दिए गए निर्देश को कंप्यूटर के भाषा में बदलता है।

Device Drivers

वह System सॉफ्टवेयर जो कंप्यूटर से कनेक्ट Hardware Device को control करता है और उनकी देख रेख करता है, Device Driver कहलाता है। हर Hardware Device जो कंप्यूटर से जुड़ा होता है उसकी जानकारी उसकी कार्य प्रणाली कंप्यूटर को बताना होता है जिसे हम Driver के रूप में कंप्यूटर में डालते हैं।

Application Software

app kya hai
Application Software

वह software जिसे किसी एक स्पेसिफिक कार्य के लिए बनाया गया है यानी वह सिर्फ वही कार्य कर सकता है Application सॉफ्टवेयर कहलाता है। उदाहरण के तौर पर –

  • M.S. Word
  • M.S. Excel
  • Presentation
  • Calculator

 

Utility Software

जो software कंप्यूटर के और application के बेहतर रख रखाव और बेहतर संचालन लिए बनाये जाते हैं उन्हें हम Utility सॉफ्टवेयर कहते हैं। जैसे कि Antivirus सॉफ्टवेयर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here