USB क्या है? और कितने तरह का होता है?

USB kya hai in hindi

0
1394

आज के समय में USB के बारे में आप सबने सुना होगा, पर क्या आपको पता है USB क्या है? (What is USB in Hindi) इसका काम क्या है? यह कितने तरह का होता है? USB का लगभग हर जगह इस्तेमाल हो रहा है चाहें कंप्यूटर हो या लैपटॉप, डिजिटल कैमरा हो या प्रिंटर, स्कैनर हो या फ़्लैश ड्राइव, मोबाइल हो या MP 3 प्लेयर। परन्तु आपने गौर किया होगा कि इन सभी में अलग अलग तरह के USB पोर्ट होते हैं।आज हम अपने पोस्ट में इन सभी बातों पर चर्चा करेंगें।

युएसबी की टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से पहले अलग अलग तरह के कनेक्टर हुआ करते थे। परन्तु इसके आने के बाद इसे मानक के तौर पर मान कर सभी कंपनियों ने इसके हिसाब से डिवाइस को बनाना शुरू किया।

युएसबी की टेक्नोलॉजी अपने क्षेत्र में एक क्रन्तिकारी कदम था तो आइये विस्तार में जान लेते हैं इस टेक्नोलॉजी के बारे में।

USB क्या है?

USB का Full Form होता है यूनिवर्सल सीरियल बस (Universal Serial Bus) यह दो डिवाइस को आपस में कनेक्ट करके उनमे आपस में कम्युनिकेशन कराने का एक माध्यम होता है। यह एक प्लग एंड प्ले इंटरफ़ेस है जो कंप्यूटर को बिना रीस्टार्ट लिए कनेक्ट करने और उस डिवाइस के साथ कम्यूनिकेट करने के लायक बनता है।

परन्तु आज के समय में इसका उपयोग कम्युनिकेशन के अलावा कुछ डिवाइस जैसे कि मोबाइल आदि को चार्ज करने के लिए भी किया जाता है। USB का पहला व्यवसाइक संस्करण Version 1 सन 1996 में आया था।

यूएसबी कनेक्टर के प्रकार (Type of USB connector in Hindi)

युएसबी कनेक्टर कई आकार और डिज़ाइन में आते हैं। आइये बात करते हैं इसके प्रकार के बारे में।

type of USB connector in Hindi
Type of USB Connector

USB Type A कनेक्टर

युएसबी Type A कनेक्टर का उपयोग मुख्य रूप से कंप्यूटर में  होता है। कंप्यूटर पेरिफेरल्स जैसे कि कीबोर्ड, माउस आदि में युएसबी Type A कनेक्टर का प्रयोग होता है। युएसबी Type A कनेक्टर भी दो तरह का होता है मेल युएसबी Type A कनेक्टर और फीमेल युएसबी Type A कनेक्टर। कंप्यूटर के अलावा मोबाइल आदि भी चार्जिंग और डाटा ट्रांसफर के लिए युएसबी Type A कनेक्टर का प्रयोग करते हैं।

USB Type B कनेक्टर

यह कनेक्टर मुख्य रूप से प्रिंटर आदि में  होता है। इसके केबल में एक छोर पर युएसबी Type A कनेक्टर और दूसरे छोर पर युएसबी Type B कनेक्टर का इस्तेमाल होता है।

Mini USB कनेक्टर

यह कनेक्टर मोबाइल और कैमरा आदि में यूज़  किया जाता था। यह आकर में छोटा होता था परन्तु micro युएसबी आने के बाद इसका इस्तेमाल बंद हो गया। परन्तु यह अभी भी कुछ कैमरा में इसका इस्तेमाल किया जा रहा है।

Micro USB

यह वर्तमान समय में मोबाइल के अलावा अन्य उपकरणों में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाला कनेक्टर है। आज के समय में Apple को छोड़कर लगभग हर ब्रांड इसका इस्तेमाल कर रहा है।

USB Type-C कनेक्टर

युएसबी-C या युएसबी टाइप- C कनेक्टर अभी का लेटेस्ट कनेक्टर है जो नए युएसबी 3.1 वर्जन को सपोर्ट करता है। वर्तमान समय में मोबाइल के अलावा कुछ लैपटॉप भी युएसबी Type-C कनेक्टर का प्रयोग कर रहे हैं।

युएसबी टाइप C कनेक्टर युएसबी 2.0, 3.0, 3.1 Gen 1 और Gen 2 सभी को सपोर्ट करता है। यह ज्यादा पावर और हाई डाटा ट्रांसमिशन स्पीड के साथ आता है।

USB 3.0 क्या है?

युएसबी 3.0 एक यूनिवर्सल सीरियल बस (USB) मानक है, जो नवंबर 2008 में आया था। आज के समय के लगभग हर डिवाइस युएसबी 3.0 को सपोर्ट करते है। वर्तमान समय में यह एक सुपरस्पीड यूएसबी है। जो 5 Gbps की स्पीड देता है।

इसके अपडेटेड वर्जन युएसबी 3.1 और युएसबी 3.2 क्रमशः 10 Gbps और 20 Gbps का सुपर स्पीड देते हैं।

USB केबल की लंबाई

यूएसबी केबल लगभग 3 फीट से लेकर 16 फीट तक के साइज में मिल जाता है। यूएसबी केबल की अधिकतम लंबाई हाई स्पीड वाले उपकरणों के लिए 16 फीट 5 इंच (5 मीटर) और कम गति वाले उपकरणों के लिए 9 फीट 10 इंच (3 मीटर) होती है। परन्तु ज्यादा लम्बी केबल स्पीड को कम कर देती है साथ में डाटा लॉस भी हो सकता है।

USB के वर्जन और स्पीड

1.x  12 एमबीपीएस की डेटा ट्रांसफर की स्पीड देता है और 127 पेरीफेरल डिवाइस को सपोर्ट कर सकता है।

2.0 जिसे हाई-स्पीड USB के रूप में भी जाना जाता है। यह 2001 में आया  था। अगर स्पीड की बात करें तो यह वर्जन  480 मेगाबिट्स प्रति सेकंड (एमबीपीएस), या 60 मेगाबाइट्स प्रति सेकंड (एमबीपीएस) की स्पीड देता है।

3.0 जिसे सुपरस्पीड USB के रूप में भी जाना जाता है। यह वर्जन 2009 में आया था। यह वर्जन 5.0 गीगाबिट्स तक की स्पीड देता है।

3.1 जिसे सुपरस्पीड + के नाम से भी जाना जाता है। यह वर्जन 2013 में आया  था। यह वर्जन 10.0 गीगाबिट्स तक की स्पीड देता है।

3.2 नवीनतम वर्जन है और यह भी सुपरस्पीड + के नाम से जाना जाता है।  इसकी गति 20.0 गीगाबिट्स तक की है।

OTG क्या है? OTG full form क्या है ?


ओटीजी एक तरह का कनेक्टर है जो केबल के साथ या बिना केबल के आता है। OTG का full form है ऑन द गो (on the go) इसका इस्तेमाल दो मोबाइल फ़ोन को आपस में कनेक्ट करने या पेन ड्राइव को डायरेक्ट मोबाइल से कनेक्ट करके डाटा को एक्सेस कर सकते हैं।

मोबाइल फ़ोन में micro-युएसबी या युएसबी-C port होता है। लेकिन अधिकतम युएसबी डिवाइस फुल साइज युएसबी पोर्ट को सपोर्ट करते हैं। यहाँ पर OTG एक कनवर्टर के तौर पर काम करता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here