Top Five Wholesale Market in Delhi 5 फेमस होलसेल मार्किट दिल्ली

Wholesale Market Delhi

0
47
Wholesale Market in Delhi

दोस्तों अगर आप यह लेख पढ़ रहे हैं तो यक़ीनन आप Wholesale Market Delhi के बारे में जानने के इक्षुक हैं तो मैं आपको इस लेख में 5 फेमस Wholesale Market Delhi के बारे में जानकारी देने वाला हूँ।

जहां आप कपडा से लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स तक हॉउसहोल्ड से कॉस्मेटिक्स और ज्वेलरी तक की मार्केटिंग कर के अपने बिज़नस कि शुरुआत कर सकते हैं, तो आइये एक एक करके जानते हैं इन Wholesale Market Delhi के बारे में।

सदर बाज़ार दिल्ली होलसेल मार्किट

sadar bazar delhiसदर बाज़ार दिल्ली, भीड़भाड़ से भरपूर भारत का घरेलू वस्तुओं के साथ साथ सौंदर्य प्रसाधन और आभूषण का सबसे बड़ा होलसेल बाजार है। जहां सम्पूर्ण भारत से कारोबारी भारी मात्रा में यहां आते हैं।

यह बाजार मुख्य रूप से होलसेल के लिए जाना जाता है किन्तु यहां कुछ दुकानों पर आंशिक रूप से खुदरा ख़रीददारी भी की जा सकती है।

वैसे तो यहां हर तरह के वस्तु की दुकाने हैं परन्तु यह बाज़ार अपने हाउस होल्ड प्रोडक्ट्स, आर्टिफीसियल ज्वेलरी, ब्यूटी प्रोडक्ट्स और खिलौनों के होलसेल मार्किट के लिए जाना जाता है।

इस बाजार का निकटवर्ती रेलवे स्टेशन सदर बाजार, नई दिल्ली और पुरानी दिल्ली है।  मेट्रो से अगर आप आना चाहते हैं तो निकटवर्ती मेट्रो स्टेशन रामा कृष्णा आश्रम तथा तीस हज़ारी हैं।

इस बाज़ार में सुबह 10 : 30 से शाम 7 : 30 तक मार्केटिंग की जा सकती है यह मार्किट संडे ( रविवार ) को बंद रहता है।

नबी करीम होलसेल मार्किट

Nabikarim Market Delhiनबी करीम होलसेल मार्किट सदर बाजार के साथ हीं लगा हुआ है और यह सदर बाज़ार दिल्ली का हीं हिस्सा है।  यह बाजार अपने लेडीज पर्स , जेंट्स पर्स , ट्रेवलिंग बैग्स आदि के लिए जाना जाता है।

इस बाजार में भी पूरे भारत से कारोबारी आते हैं। इस बाजार का निकटवर्ती रेलवे स्टेशन सदर बाजार, नई दिल्ली और पुरानी दिल्ली है।  मेट्रो से अगर आप आना चाहते हैं तो निकटवर्ती मेट्रो स्टेशन रामा कृष्णा आश्रम तथा तीस हज़ारी हैं।

इस बाज़ार में सुबह 10 : 30 से शाम 7 : 30 तक मार्केटिंग की जा सकती है यह मार्किट संडे ( रविवार ) को बंद रहता है।

चांदनी चौक होलसेल मार्किट

chandani chowk market Delhiचांदनी चौक दिल्ली, लाल किला के समीप है जो अपने मिठाई की वेराइटी, चिकन और जरी वाली साड़ी, किताबें, कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक्स, उपभोक्ता सामान, जूते और चमड़े के सामान के बाज़ार के रूप में विख्यात है।

भागीरथ पैलेस और आसपास के क्षेत्र में बिजली के सामान, लैंप और इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं के लिए भारत का सबसे बड़ा बाजार है। दरीबा कलां चांदी और सोने के गहनों का बाजार है।

यह बाजार ट्राफियां, ढाल, स्मृति चिन्ह और इनसे संबंधित वस्तुएं के लिए जाना जाता है। इसके दक्षिणी छोर पर जामा मस्जिद के निकट बाज़ार गुलियान है जहाँ धातु और लकड़ी की मूर्तियों, घंटियाँ, हस्तशिल्प की ढेरों दुकानें हैं, नई सड़क स्टेशनरी, किताबें, कागज और सजावटी वस्तुओं का थोक बाज़ार है।

निकट हीं चावड़ी बाजार ग्रीटिंग और वेडिंग कार्ड के साथ-साथ नलसाजी और सैनिटरीवेयर के लिए एक बड़ा बाजार है। वहीँ लाल कुआँ हार्डवेयर और होटल के रसोई उपकरण के लिए एक थोक बाजार के रूप में जाना जाता है।

चांदनी चौक के पश्चिमी छोर पर स्थित, खारी बावली पूरी तरह से मसाले, सूखे मेवे, नट्स, जड़ी-बूटियों, अनाज, दाल, अचार के होलसेल बाजार के लिए जाना जाता है।

तिलक बाज़ार औद्योगिक रसायनों का एक थोक बाज़ार है। क्लॉथ मार्केट होम फर्निशिंग कपड़ों की आपूर्ति करता है। बल्लीमारान बाजार चांदनी चौक के निकट बहुत पुराना फुटवियर का होलसेल बाजार है जहां जुत्ते और चप्पल के अलावा चश्मा, घडी और गिफ्ट आइटम्स की ढेरों होलसेल दुकाने हैं।

यहां आने के लिए निकटवर्ती रेलवे स्टेशन पुरानी दिल्ली तथा निकटवर्ती मेट्रो स्टेशन चांदनी चौक, जामा मस्जिद और चावड़ी बाजार हैं। इस बाज़ार में सुबह 10 : 30 से शाम 7 : 30 तक मार्केटिंग की जा सकती है यह मार्किट संडे ( रविवार ) को बंद रहता है।

गफ्फार मार्किट 

Gaffar Market Delhi

गफ्फार मार्किट दिल्ली के करोलबाग में स्थित है यहाँ आपको हर तरह के इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद जैसे मोबाइल फ़ोन से सम्बंधित हर तरह कि एक्सेसरीज, स्पीकर, बैटरी, स्क्रीन गार्ड, बैक कवर के अलावा ढेरों उत्पाद आपको मिल जायेंगे। साथ हीं आपको यहाँ मोबाइल रिपेयरिंग की सैकड़ों दुकानें भी मिल जाएँगी।

यह बाजार मंडे ( सोमवार ) को बंद रहती है। यहां सुबह 10 बजे से साय 6:30 बजे तक खरीददारी की जा सकती है। यहाँ तक पहूंचने का नियरेस्ट मेट्रो स्टेशन करोलबाग है।

 

गाँधी नगर मार्किट

Gandhi Nagar Market Delhiगांधी नगर दिल्ली, यह रेडीमेड वस्त्रों का भारत हीं नहीं बल्कि एशिया का सबसे बड़ा बाजार है। यहां रेडीमेड वस्त्रों की ढेरों होलसेल दुकानों के साथ साथ छोटी बड़ी ढेरों फैक्ट्री हैं जो रेडीमेड वस्त्र निर्माण का कार्य करती हैं।

यहां बच्चों से बड़ों तक लगभग हर तरह के परिधान की होलसेल दुकानें मिल जाएँगी। जैसे – लेडीज कुर्ती, लेडीज टॉप, लेडीज & जेंट्स जीन्स, किड्स वियर, कोट पैंट, शेरवानी, कुर्ता पजामा, इंडो वेस्टर्न सूट आदि यानि की हर तरह के रेडीमेड वस्त्र आपको मिल जायेंगे। यहां नई और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से पहुँचा जा सकता है।

निकटवर्ती मेट्रो स्टेशन शास्त्री पार्क है। यह बाजार मंडे ( सोमवार ) को बंद रहती है। यहां सुबह 10 बजे से साय 7 बजे तक खरीददारी की जा सकती है।

दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि Top Five Wholesale Market in Delhi की ये जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी और भी बाज़ार कि जानकारी चाहते हैं तो आप अपने कमेंट के माध्यम से हमें जरूर अवगत कराएँ। आपके सुझाव कि प्रतीक्षा रहेगी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here